डायबिटीज से लेकर कब्ज तक इन स्वास्थ्य समस्याओं में लाभदायक है मेथी, जानिये किस तरह करें इस्तेमाल

मेथी के दाने खून को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। नियमित तौर पर मेथी दाने का सेवन करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

Health News, Diabetes, Constipation
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मेथी का सेवन (फोटो क्रेडिट- Getty Images/ Indian Express)

किचन में इस्तेमाल होने वाले मसाले ना सिर्फ सब्जियों के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदेमंद हैं। इतना ही आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में भी स्वास्थ्य के लिए कुछ मसालों के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसा ही एक इंग्रीडिएंट है मेथी। भारतीय रसोई में पाई जाने वाली मेथी डायबिटीज और कब्ज जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को मैनेज कर सकती है।

डॉक्टर दिक्षा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए मेथी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया है। उन्होंने लिखा, “मेथी एक अविश्वसनीय आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल भारतीय घरों में किया जाता है। खाने में स्वाद जोड़ने से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक, मेथी के बीज आपकी त्वचा और बालों के साथ ही हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं।”

मेथी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, सी, के, बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, जस्ता और फाइबर समेत कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मेथी भूख को बढ़ाने के साथ ही पाचन को सुधारती है। यह प्रसव के बाद स्तन दूध के स्राव को भी बढ़ावा देता है। यह डायबिटीज को नियंत्रित करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी सुधारता है।

नियमित तौर पर मेथी के सेवन से बालों का झड़ना, सफेद बाल और यूरिक एसिड के स्तर को भी कम करने में मदद मिलती है। यह खून को डिटॉक्सीफाई करने में भी कारगर है। मेथी दाना कफ विकार जैसे खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, छाती में जमाव और मोटापे से राहत दिलाने में मदद करता है।

इस तरह करें इस्तेमाल: इसके लिए एक से दो चम्मच मेथी दाने को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसकी चाय का सेवन करें। इसके अलावा आप मेथी दाने का दिन में दो बार खाने से पहले और रात को गर्म पानी या फिर दूध के साथ सेवन कर सकते हैं।

बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेथी दाने का पेस्ट बना लें और उसमें दही, एलोवेरा जेल और पानी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें। नियमित तौर पर यह नुस्खा अपनाने से बालों का झड़ना और सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट