ताज़ा खबर
 

जुकाम, स्किन, नींद, बालों की दिक्कतों को दूर करता है प्याज, ये हैं कई चौंकाने वाले फायदे

आइए जानते हैं प्याज किस तरह से आपके शरीर के लिए लाभदायक है।

Onion, benefits of onion, Benefits of eating onion, health benefits, Health news, Sleeping problems, Skin problems, cold home remedies, home remediesआप प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते होंगे या इसे सलाद के रुप में इसे खाते होंगे। लेकिन प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह आपके शरीर को भी बहुत फायदा पहुंचाता है।

आप प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते होंगे या इसे सलाद के रुप में इसे खाते होंगे। लेकिन प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह आपके शरीर को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं प्याज किस तरह से आपके शरीर के लिए लाभदायक है।

जुकाम-सर्दी से करता है बचाव- आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लगे लेकिन ये बात सच है कि स्वाद बढ़ाने वाला प्याज बुखार, जुकाम, कफ आदि दिक्कतों को दूर करने का काम करता है। प्याज के सेवन से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है और ये बीमारियां दूर हो जाती है। प्याज के रस को शहद के साथ खाने से आप जल्द ही सर्दी जुकाम से आजादी पा सकते हैं।

बालों के लिए असरदार दवा- प्याज ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि ये आपके बालों के लिए भी दवाइयों जितना काम कर सकता है। नारियल के तेल को लगाने के बाद प्याद का पेस्ट सिर पर लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। साथ ही प्याज का सिर में इस्तेमाल करने से बालों की कई और दिक्कतें भी दूर हो जाती है।

नींद लाने में सहायक- प्याज आपकी नींद ना आने की दिक्कत को भी दूर कर सकता है। खाने के साथ प्याज का सेवन करने से गहरी नींद आती है और बार-बार नींद खुलने की दिक्कत दूर हो जाती है।

READ ALSO: ये हैं लहसुन खाने के फायदें

पाचन तंत्र ठीक करे- प्याज आपके पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है और प्याज रस के माध्यम से पाचन की दिक्कत दूर कर देता है। साथ ही आप भी ये जानते हैं कि सही बीमारियों का कारण खराब पाचन तंत्र होता है इसलिए प्याज पाचन तंत्र ठीक रखकर आपको कई छोटी-मोटी बीमारियों से बचा सकते है।

स्किन के लिए लाभदायक- प्याज के नियमित सेवन से आपकी स्किन को भी फायदा मिलता है। इससे स्किन पर हुए इंफेक्शन ठीक हो जाते हैं और जली हुई स्किन व मधुमक्खी काटने से होने वाली दिक्कत भी दूर हो जाती है।

READ ALSO: आपकी कई बीमारियों को दूर कर सकती है घर में उगी घास

अन्य बीमारियां करे दूर- प्याज शरीर दर्द, दांत दर्द, कान की दिक्कतें, लड़कियों में पीरियड्स की दिक्कत, डायबिटीज आदि के लिए भी फायदेमंद है।

सेहत से जुड़े ऐसे ही कई और घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहां क्लिक करें

Next Stories
1 ये हैं लहसुन खाने के फायदें
2 आपकी कई बीमारियों को दूर कर सकती है घर में उगी घास
3 दिन में एक घंटे से ज्‍यादा साेते हैं तो सावधान, हो सकती है ये बीमारी
यह पढ़ा क्या?
X