ताज़ा खबर
 

तो इसलिए रोटी में घी लगा कर खाना चाहिए..

Ghee On Your Chapattis: रोटी में घी लगाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही कई शारीरिक समस्याएं भी कम हो जाती है। इसके अलावा किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

रोटी में घी लगा कर खाने के फायदे

Ghee On Your Chapattis: हेल्दी रहने के लिए सबसे जरूरी हेल्दी खाना और लाइफस्टाइल की जरूरत होती है। लेकिन आजकल लोग हेल्दी खाने से अधिक जंक फूड्स या ऑयली खाना पसंद करते हैं। यह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अलावा कई लोग रोटी या पराठा बनाने के लिए रिफाइंड ऑयल या डालडा का इस्तेमाल करते हैं। यह और भी अधिक नुकसानदायक होता है। इन तेलों के बजाय आप रोटी या पराठे में घी का इस्तेमाल करें। घी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अगर आप घी इसलिए नहीं खा रहे हैं क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ जाएगा तो ऐसा सोचना बिल्कुल छोड़ दीजिए।

वजन कम करने के लिए:
जो लोग वजन कम करने की सोच रहे हैं या वजन कम करने की विधि को फॉलो कर रहे हैं उनके लिए घी खाना बेहद फायदेमंद होता है। घी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन आसानी से कम होता है। साथ ही शरीर के फैट को एनर्जी में बदल देता है।

स्किन के लिए:
घी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही त्वचा को कई समस्याओं से भी बचाने में मदद करता है। इसके अलावा डेड सेल्स को नष्ट करता है जिससे मुंहासों और पिंपल्स की समस्या नहीं होती है। चेहरे की चमक बढ़ाने में भी घी मदद करता है।

पेट के लिए:
रोटी में घी लगाकर खाने से पेट से जुड़ी समस्या सही होती है। कब्ज, दस्त, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या भी कम होती है। इसके अलावा घी पेट दर्द और ऐंठन को भी कम करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है:
घी शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर रखता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है अखरोट, और भी हैं कई फायदे
2 पैरों में हो रही है बार-बार सूजन, तो एलोवेरा का इस्तेमाल हो सकता है फायदेमंद
3 ‘आखिरी कुछ महीनों में..!’, Irrfan Khan ने कैंसर से जंग की सुनाई दास्तां