ताज़ा खबर
 

सर्दियों में ये पत्तियां खाने से होते हैं कई चौंकाने वाले फायदे!

मेथी में फाइबर, नियासिन, पोटेशियम, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन जैसे कई फायदेमंद तत्व होते हैं। वहीं मेथी आपकी स्किन के लिए भी काफी लाभदायक होती है। आइए जानते हैं मेथी से होने वाले कई लाभों के बारे में।

मेथी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है और यह कई रोगों के लिए दवा का काम भी करती है।

सर्दी के मौसम में आपने सब्जी की दुकानों पर छोटी-छोटी पत्तियों वाली मेथी बिकते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं ये छोटी सी मेथी आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। मेथी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है और यह कई रोगों के लिए दवा का काम भी करती है। दरअसल मेथी में फाइबर, नियासिन, पोटेशियम, विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन जैसे कई फायदेमंद तत्व होते हैं। वहीं मेथी आपकी स्किन के लिए भी काफी लाभदायक होती है। आइए जानते हैं मेथी से होने वाले कई लाभों के बारे में।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है- कई शोध में सामने आया है कि मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है और एलडीएल भी कम करता है। मेथी स्टेरोइडल सापोनिंस का अच्छा सोर्स होता है, जो कि कॉलेस्ट्रॉल को ऑब्जर्व होने से रोकता है।

दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है- मेथी में पाए जाने वाले गैलाक्टोमेनन के कारण वह दिल के दौरा पड़ने के खतरे को कम करने में मदद करता है। मेथी पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करके दिल के हृदय गति और रक्त चाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

शुगर के रोगियों के लिए लाभदायक- मेथी मधुमेह ग्रस्त लोगों के लिए वरदान स्वरूप है। मेथी में जो घुलनशील फाइबर गैलाक्टोमेनन होता है, वह रक्त में शुगर के सोखने की प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है।

वजन घटाने में सहायक- मेथी के पत्तों के साथ मेथी के दाने भी आपके लिए फायदेमंद होते हैं। सुबह भिगोए हुए मेथी दाने खाने से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वे खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं।

बालों की समस्या से राहत दिलाता है- बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में मेथी को शामिल करें या बालों पर मेथी का पेस्ट भी लगा सकते हैं, इससे आपके बाल काले और घने बन जायेंगे। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या पतले हो गए हैं तो नारियल के तेल में मेथी के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

अखिलेश को मिली साइकिल और पार्टी, मुलायम को झटका: चुनाव पर होगा कैसा असर?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App