ताज़ा खबर
 

WORLD EGG DAY: आखों की रोशनी बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है अंडा

दिमाग के विकास के लिए भी अंडे को काफी फायदेमंद माना जाता है। अंडे में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। यह Body Cells के नियमित तौर पर काम करने नर्वस सिस्टम को सुचारू बनाए रखने, यादाश्त और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है।

प्रतीकात्मक चित्र( Source: You Tube)

WORLD EGG DAY: आज (शुक्रवार,12-10-2018) को World Egg Day पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। अंडे को बेहतरीन फूड की श्रेणी में रखा गया है। अंडे में न्यूट्रिशन्स मौजूद होते हैं जो आजकल के खाने में काफी कम मिलते हैं। हर सुबह अंडे का सेवन ना सिर्फ पूरे दिन आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है बल्कि शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन की कमी को भी यह पूरा करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

– अंडा में प्रोटीन की प्रचुरता होती है। यह आपके मशल्स को मजबूत बनाने में काफी सहायक होता है।

– दिमाग के विकास के लिए भी अंडे को काफी फायदेमंद माना जाता है। अंडे में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। यह Body Cells के नियमित तौर पर काम करने नर्वस सिस्टम को सुचारू बनाए रखने, यादाश्त और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है।

-अंडा में विटामिन A, विटामिन B 12 और सेलेनियम पाया जाता है। यह आपके Immune system को स्वस्थ बनाए रखने के लिए काफी जरूरी है।

– अंडे के सेवन से दिल से संबंधित गंभीर बीमारियों का खतरा घट जाता है।

– अंडा Lutein हार्मोन और zeaxanthin हार्मोन के संतुलन को बनाए रखता है। इस हार्मोन की कमी से कम उम्र में ही आंखों की रोशनी घट जाती है। अंडा हमारे शरीर में इस हार्मोन का संतुलन बनाए रखने में काफी फायदेमंद है। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

– अंडा में पाए जाने वाले कुछ विटामिन और मिनरल्स हेल्दी स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह शरीर के टिशू को टूटने से बचाते हैं। वजन कम करने में भी अंडा सहायक होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App