ताज़ा खबर
 

ब्लैक कॉफी से जा सकती है भूलने की आदत, लीवर भी रहता है दुरुस्त, जानें और फायदे

ब्लैक कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से बरपूर होता है। इसलिए यह तमाम तरह की शारीरिक समस्याओं को दुरुस्त करने में मददगार होता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

ब्लैक कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से बरपूर होता है। इसलिए यह तमाम तरह की शारीरिक समस्याओं को दुरुस्त करने में मददगार होता है। कैफीन से भरपूर इस पेय का अगर संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। कायदे से ब्लैक कॉफी के दो-चार कप हर रोज बेहतर सेहत के लिए पिए जा सकते हैं।

कैसे बनाएं ब्लैक कॉफी – ब्लैक कॉफी बनाने के लिए एक कप पानी लेकर उबालें। अब इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर डालें। पांच मिनट तक उबलने दें। अब इसे कप में लेकर पिएं।

ब्लैक कॉफी के फायदे –

1. याद्दाश्त बढ़ाए – हर रोज सुबह एक कप ब्लैक कॉफी का सेवन आपकी याद्दाश्त क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। यह आपके दिमागी कार्यप्रणाली को दुरुस्त रखने का काम करता है। ब्लैक कॉफी का सेवन डिमेंशिया रोग के रोकथाम में मददगार है। साथ ही इसका नियमित सेवन करने से पार्किंसन्स रोग का खतरा 60 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

2. वर्कआउट क्षमता बढ़ाए – वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पीने से आप ज्यादा देर तक वर्कआउट कर सकते हैं। दरअसल, ब्लैक कॉफी रक्त में एड्रीनेलिन रिलीज करती है जिससे आपकी शारीरिक कार्य-क्षमता बढ़ जाती है। एंड्रीनेलिन बॉडी फैट को ब्रेक कर उसे रक्त प्रवाह में फैटी एसिड के रूप में शामिल करती है जिससे आपको शारीरिक गतिविधियों को संचालित करने लिए ईंधन मिलता है।

3. लीवर के लिए – लीवर हमारे शरीर का सबसे पड़ा अंग होता है जो तकरीबन 500 शारीरिक क्रियाओं का संचालन करता है। ब्लैक कॉफी पीना हमारे लीवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह लीवर कैंसर, हेपेटाइटिस, फैटी लीवर और सिरोसिस जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है। जो लोग हर रोज 4 कप ब्लैक कॉफी पीते हैं उनमें लीवर संबंधी समस्याओं की संभावना बेहद कम होती है।

4. डायबिटीज का खतरा कम करे – एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि जो लोग हर रोज दो कप या इससे कम ब्लैक कॉफी पीते हैं उनमें डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा होता है। ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाती है। यह आपको डायबिटीज से दूर रखने का काम करती है।

5. तनाव कम करे – ब्लैक कॉफी आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन्स को बढ़ाने को सुनिश्चित करता है। इससे आपको तनाव से राहत मिलता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App