ताज़ा खबर
 

गले की दिक्कतों में ही नहीं, इन बीमारियों में भी काफी फायदेमंद है तुलसी!

आज हम आपको तुलसी के पेट से संबंधी फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिससे कि आप आसानी से पेट, किडनी की दिक्कतों से निजात पा सकते हैं।

Basil leaves, basil, benefits of basil, benefits of basil leaves, benefits of tulsi, benefits of tulsi leaves, tulsi for stomach, tulsi leaves for health, health news, health tipsतुलसी के पत्ते एसिडिटी से भी राहत दिलाते हैं। तुलसी के पत्ते शरीर से टॉक्सिन्स को दूर करके एसिडिटी से जल्दी राहत दिलाते हैं।

आपने गले की दिक्कत या जुकाम-खांसी-बुखार में तुलसी का इस्तेमाल करते तो सुना होगा और शायद आपने भी किया होगा, लेकिन आपको बता दें कि तुलसी गले की दिक्कतों के साथ-साथ पेट की दिक्कतों को भी दूर करता है। इसलिए आज हम आपको तुलसी के पेट से संबंधी फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिससे कि आप आसानी से पेट, किडनी की दिक्कतों से निजात पा सकते हैं।

एसिडिटी के लिए बेहतर दवा- तुलसी के पत्ते एसिडिटी से भी राहत दिलाते हैं। तुलसी के पत्ते शरीर से टॉक्सिन्स को दूर करके एसिडिटी से जल्दी राहत दिलाते हैं। इसलिए रोज सुबह नियमित रूप से एक गिलास गुनगुने गर्म पानी के साथ 2-3 तुलसी का पत्ता चबाकर खाएं, ऐसा नियमित रुप से करने से गैस या एसिडिटी से राहत मिलती है।

किडनी की पथरी के लिए फायदेमंद- तुलसी की पत्तियों से पथरी पर भी प्रभाव पड़ता है। पथरी होने पर तुलसी की पत्तियों का ज्यूस शहद के साथ मिलाकर पीने सेवन करने से पथरी खुद ही निकलना शुरू हो जाती है। साथ ही तुलसी यूरिक एसिड लेवल कम करने में मदद करती है, जो कि पथरी बनाने के कारणों में से एक है।

डायबिटीज के लिए भी लाभदायक- तुलसी की पत्तियां खून में शुगर का स्तर कम करने में मदद करती है। यह ब्लड शुगर लेवल को कम कर डायबिटीज रोकने में सहायता करती है। वहीं तुलसी दिल के मरीजों के लिए भी लाभदायक होती है, क्योंकि इससे खून में कॉलेस्ट्रोल लेवल घटता है।

वजन कम करने में सहायक- तुलसी की पत्तियों से घर पर ही काढा बनाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है और इससे आपकी सुस्ती भी दूर रहती है। इसके सेवन से शरीर में हमेशा एनर्जी बनी रहती है और नई खून कणिकाएं बनने लगती है।

आंखों के लिए फायदेमंद- तुलसी की पत्तियों के रस के लगातार सेवन से रात में कम दिखना जैसी बीमारियां दूर होती हैं, क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक मात्रा में होती है। आंखों के लिए तुलसी का रस दवा का काम करता है। साथ ही इससे आंखें ठीक होती हैं और तनाव कम होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 टूथपेस्ट से दांत साफ करने की बजाय ऐसे करें दांत साफ, होंगे कई फायदे
2 मूली के पत्तों में होते हैं ज्यादा पोषक तत्व, जानिए- इसके चौंकाने वाले फायदे
3 सर्दियों में ये पत्तियां खाने से होते हैं कई चौंकाने वाले फायदे!
ये पढ़ा क्या?
X