ताज़ा खबर
 

हड्डियों के लिए ही नहीं, इन अंगों के लिए भी फायदेमंद है केला, जानिए- चौंकाने वाले फायदे

केला वजन कम करने से लेकर आपके हर्ट को फायदा पहुंचाने का काम भी करता है। आइए जानते हैं केला आपके शरीर को क्या क्या फायदा पहुंचाता है।

benefits of banana, banana, banana for heart, banana for health, banana benefits, banana for weight loss, health tips, health newsकेले में पेक्टिन और रेसिस्टेंट स्टार्स नाम के फाइबर होते हैं जो कि खाने के बाद ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करते हैं और भूख को नियंत्रित करता है।

आपने अभी तक सुना होगा कि केले में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है और यह हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं हड्डियों के साथ साथ केला आपके शरीर को और भी कई फायदे पहुंचाता है। केला वजन कम करने से लेकर आपके हर्ट को फायदा पहुंचाने का काम भी करता है। आइए जानते हैं केला आपके शरीर को क्या क्या फायदा पहुंचाता है।

संतुलित आहार- केले में भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ कई एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं। एक मिडियम साइज यानि 118 ग्राम के एक केले में करीब 9 फीसदी पौटेशियम, 33 फीसदी विटामिन बी6, 11 फीसदी विटामिन सी, 8 फीसदी मैग्नीशियम, 10 फीसदी कॉपर, 3.1 ग्राम फाइबर और कई तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद है। एक केले में 105 कैलोरी होती है, जिसमें पानी और कार्ब्स की मात्रा भी होती है।

शुगर के लिए लाभदायक- केले में पेक्टिन और रेसिस्टेंट स्टार्स नाम के फाइबर होते हैं जो कि खाने के बाद ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करते हैं और भूख को नियंत्रित करता है। इससे पेट भरा-भरा सा लगता है और भूख कम लगती है।

पेट के लिए फायदेमंद- केला हड्डियों के लिए ही नहीं बल्कि पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। केला आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ पेट के अल्सर को भी खत्म करता है। केला पेट में मोटी सुरक्षात्मक लेयर तैयार करता है जो पेट के खतरनाक एसिड से पेट की सुरक्षा करती है। साथ ही यह खाने की एसिडिटी बनने से भी रोकता है जिसकी वजह से कई दिक्कतें दूर हो जाती है।

READ ALSO: ये हैं काले धब्बे वाले केले खाने के चौंकाने वाले फायदे

हेल्दी रखे दिल- केले में अच्छी मात्रा में पौटेशियम होता है, जो कि आपके हर्ट के लिए काफी लाभदायक है। पौटेशियम दिमाग तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए सर्क्युलेटरी सिस्टम की मदद करता है।

वजन घटाने में सहायक- केले में मौजूद डायटेरी फाइबर पानी को ऑब्जर्व करते हैं और पेट में अधिकतर जगह भर देती है, जिससे कि काफी समय तक आपका पेट भरा रहता है। साथ ही इससे मैटाबोलिज्म अच्छा होता है और विटामिन बी की मात्रा बढ़ती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नवंबर के महीने में ध्यान रखें ये बातें, नहीं होगी कई छोटी-मोटी बीमारियां
2 हार्ट, स्किन, आंखों के लिए फायदेमंद है हरा धनिया, ये हैं चौंकाने वाले फायदे
3 नासा के अनुसार, ये हैं वो पौधे जो करते हैं घर की हवा शुद्ध