ताज़ा खबर
 

ये हैं एलोवेरा खाने और लगाने के चौंकाने वाले फायदे

आइए जानते हैं ऐलोवेरा के इस्तेमाल से आपके शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

aloe vera, aloe vera gel, aloe vera juice, aloe vera juice benefits, aloe vera juice benefits in hindi, aloe vera juice benefits for weight loss in hindi, aloe vera juice benefits for skin, aloe vera juice benefits and side effects in hindi, aloe vera uses in hindi, aloe vera skin cancer, health news in hindi, lifestyle news in hindi, healthy lifestyle news in hindi, health tips in hindi, home remedies, home remedies in hindi, natural remedies in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

एलोवेरा स्वाद में भले ही अजीब होता है, लेकिन यह गुणवत्ता से भरपूर होता है। ऐलोवेरा के जैल और इसके रस से आपकी सेहत को एक ही नहीं कई फायदे होते हैं और इससे आपकी स्किन ठीक रहती है और यह आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं ऐलोवेरा के इस्तेमाल से आपके शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

झुर्रियों से बचाव- कई लोगों चेहरे पर पड़ने वाले झुर्रियों से परेशान रहते हैं, लेकिन ऐलोवेरा आपकी इस दिक्कत को दूर कर सकता है। ऐलोवेरा में विटामिन सी और ई की अधिकता होती है, जिससे आपकी स्किन में निखार आता है और आपकी स्किन टाइट बनी रहती है। इसके लिए नियमित रुप से एलोवेरा की मालिश करें। ऐलोवेरा का रस आपकी स्किन के लिए सनस्क्रीन का काम भी करता है, इसलिए धूप में निकलने से पहले ऐलोवेरा रस लगा लें।

वजन घटाने में सहायक- ऐलोवेरा का रस आपके शरीर से अनावश्यक फैट को कम करने का काम करता है और इससे जल्द ही आपके वजन में कमी आती है। ऐलोवेरा का ज्यूस मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया के साथ शरीर को डिटॉक्स करके वेट लॉस के प्रक्रिया को बढ़ाता है। इससे ना सिर्फ वजन कम होता है, जबकि आपके शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है।

दिल की बीमारियों में लाभदायक- एलोवेरा के नियमित सेवन से आपके शरीर में खून की वृद्धि होती है और इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। अगर आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है तो दिल की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है, उन्हें इसका इस्तेमाल जरुर करना चाहिए।

झड़ते बालों के लिए फायदेमंद- एलोवेरा में प्रोटेयलिक एंजाइम की मात्रा होती है, जो कि आपके सिर की डेड सेल्स रिपेयर होती है और धीरे-धीरे आपके बालों का टूटना कम हो जाता है। एलोवेरा एक कंडीशनर का काम करता है और इससे बाल भी चमकदार होते हैं। साथ ही एलोवेरा सिर में होने वाले खुजली, डैंड्रप से भी निजात मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है- कई रिसर्च में सामने आया है कि एलोवेरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और ब्लड शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल रखता है। इसके सेवन से ब्लड ग्लूकोज का स्तर कम होता है और आप डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं।

Next Stories
1 ये हैं अदरक के पानी के फायदे, कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में करता है मदद
2 वैज्ञानिकों का दावा, अब ब्लड की जगह पसीने के टेस्ट से पता चल जाएगा शुगर लेवल
3 रिसर्च में दावा, डिब्बा बंद नॉनवेज खाने से हो सकती है अस्थमा की शिकायत
ये पढ़ा क्या?
X