scorecardresearch

Winter Veggies: ठंड में खाएं ये 5 सब्जियां, ब्लड शुगर लेवल के साथ बीपी भी रहेगा रहेगा नॉर्मल; एक्सपर्ट से जानिए

winter diabetes food: सर्दियों में कई तरह की सब्जियां बाजारों में मिलने लगती हैं। तो आइए जानते हैं सर्दी की सब्जियों के खाने के फायदे क्या हैं-

Winter Veggies: ठंड में खाएं ये 5 सब्जियां, ब्लड शुगर लेवल के साथ बीपी भी रहेगा रहेगा नॉर्मल; एक्सपर्ट से जानिए
शलजम (Turnip Benefits In Hindi) भी सर्दियों के मौसम में मिलने वाली सब्जियों में से एक है। (Image: Canava)

Benefits of 5 Winter Veggies: सर्दियों की कुछ सब्जियां डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मददगार हो सकती हैं। डॉक्टरों का कहना है कि इसे नियमित रूप से खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए हाई प्रोटीन, फाइबर और कम कैलोरी के कॉम्बिनेशन का सुझाव दिया जाता है। सब्जियों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियों में। सर्दियां आने के साथ ही कई तरह की वैरायटी होती हैं जो भोजन में बहुत सारे पोषक तत्वों और विकल्पों को शामिल करती हैं।

गुरुग्राम स्थिति मैक्स हॉस्पिटल की क्लीनिकल नूट्रिशनिस्ट उपासना शर्मा ने जनसत्ता डॉट कॉम से बातचीत में बताया कि सर्दियों में सब्जियों में बहुत सारी वैरायटी होती है। साग और सब्जियां हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती है। क्योंकि इनके सेवन से ब्लड शुगर के साथ ब्लड प्रेशर को भी काबू में रखा जा सकता है। इसके लिए यदि हम अपने डाइट में सर्दियों के 5 सब्जियों को शामिल करते हैं तो इससे काफी फायदा मिल सकता है।

मेथी का सेवन

मेथी में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, कैलोरी में कम, खनिज और विटामिन होते हैं। मेथी से बनी रोटी का आनंद लेने के लिए सर्दियां सबसे अच्छा समय है। इसके अलावा चीला, कढ़ी या दाल में मेथी पत्तियों को मिलाकर, मखाना/भुने हुए चने का स्वाद लेने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या सब्जी बनाने के लिए शलजम के साथ मिलाया जा सकता है।

सरसों को साग

सरसों का साग आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड जैसे खनिजों और विटामिनों का एक पावर हाउस है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण मधुमेह रोगियों और हृदय रोगों के रोगियों के लिए लाभकारी सब्जी बनाता है। इसमें अच्छे एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। मक्की की रोटी के साथ सबसे पसंदीदा और सरसों का साग टॉप रेटेड डिश है। तली हुई सरसों को लहसुन के साथ, साग को चना दाल के साथ चलाएं।

हरी मटर

कैलोरी में कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत। हरी मटर विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स, फोलेट और फाइटोस्टेरॉल का अच्छा स्रोत है। हरी मटर का सेवन सोया मटर कबाब, सूप और नमकीन क्रैकर के तौर पर भी किया जा सकता है।

बथुआ का साग

अन्य सागों की तरह ही यह भी विटामिन खनिज फाइबर का अच्छा स्रोत है और कैलोरी में कम है। बथुआ का सेवन रायता, चपाती या चीला के आटे में मिलाकर किया जा सकता है

शलजम

शलजम सर्दियों की पसंदीदा सब्जियों में से एक है। जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। शलजम में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण मौजूद होते हैं। शलजम में शुगर की मात्रा बेहद कम होती है, इसलिए शुगर के पेशेंट भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसे सादा और साधारण सलाद में खाया जा सकता है या सूप में डालकर मज़ेदार बनाया जा सकता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 07-12-2022 at 03:10:07 pm
अपडेट