ताज़ा खबर
 

केले का फूल डिप्रेशन और डायबिटीज में है फायदेमंद, इन बीमारियों को भी करता है दूर

केले का फूल कई मायनों में फायदेमंद साबित होता है। इसके साथ ही यह डायबिटीज को कंट्रोल करने और पाचन को ठीक करने में भी मददगार साबित होता है।

banana leaf, banana leaf benefits, kele ka phoolकेले का फूल (Cr. Indian Express)

केला कई मायनों में फादेमंद साबित होता है। इसका रोजाना सेवन करने से पेट संबंधी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के साथ-साथ उसका फूल भी काफी फायदेमंद साबित होता है। बता दें, केले के फूल का आयुर्वेदिक औषधि में भी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसके फूल में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और आयरन के गुण होते हैं।

वहीं, केले के फूल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। क्योंकि स्किन के लिए भी यह बेहतर होता है। हेयर सीरम, फेशियल ऑयल, क्रीम और स्क्रब में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं केले के फूल का इस्तेमाल डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है।

केले का हर सिस्सा गुणों से भरपूर होता है, चाहे वह तना हो, पत्ता हो, फल हो या फूल। हर हिस्सा सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। केले का फूल मानसिक तनाव को कम करने में भी अच्छा माना गया है। तो आइये आज हम आपको बताते हैं, केले के फूल के फायदे।

1- खून की कमी के लिए हैं फायदेमंद: जिन लोगों के खून में कमी होती है, उनके लिए केले का फूल काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है। एनीमिया की समस्या से जुझ रहे लोगों को रोजाना केले के फूल का सेवन करना चाहिए। इससे खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

2- पाचन को करे बेहतर: केले का फूल पेट संबंधी बीमारियों के लिए भी कारगर साबित होता है। केले के फूल में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन को बेहतर करने में मदद करते हैं।

 

3- अनियमित पीरियड्स की समस्या से मिलता है निजात: केले के फूल का रोजाना सेवन करने से महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या से भी छुटकारा पा सकती हैं।

4- डिप्रेशन में है कारगर: अवसाद यानी डिप्रेशन की समस्या में भी केले के फूल कारगर साबित होते हैं। क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी डिप्रेसेंट तत्व पाए जाते हैं, जो मानसिक तनाव को करते हैं। साथ ही आपके मूड को बेहतर बनाता है।

 

5- डायबिटीज टाइप 2: केले का फूल डायबिटीज टाइप 2 के मरीजों के लिए भी कारगर साबित होता है। इसका रोजाना सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा हो सकता है।

Next Stories
1 Diabetes: अगर परिवार में हो किसी को डायबिटीज़ तो हो जाएं सावधान! इन चीजों का ख़्याल रखना जरूरी
2 Uric Acid: हाई यूरिक एसिड से हो सकती हैं ये बीमारियां, इन उपायों से करें कंट्रोल
3 बदलते मौसम में बढ़ा है वायरल इंफेक्शन का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क! इन 5 टिप्स से खुद को रखें सुरक्षित
ये पढ़ा क्या?
X