पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए रामबाण माना जाता है अनार, प्रोस्टेट कैंसर में है लाभदायक

अनार के अंदर कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। तो आइए आज इस लेख में अनार के फायदों के बारे में जानते हैं।

This fruit is considered a panacea for men's health, it is beneficial in prostate cancer
पुरुषों में प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है. (Photo- Getty Images/Indian Express)

अनार एक ऐसा फल है जो आमतौर दूसरे फलों की तुलना में काफी महंगा होता है। अनार के फायदे हमें बहुत सुने हैं लेकिन इस फल के बारे में बहुत सी ऐसी बातें हैं जो शायद हर कोई नहीं जानता होगा। अनार एक ऐसा फल है जिसके बीजों को दूसरे भोज्य पदार्थों पर सजाने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

आपको बता दें कि हार्वर्ड चिकित्सा विशेषज्ञ के मुताबिक, अमेरिका जैसे बहुत से देशों में इस फल के बारे में ज्यादातर लोग जानते ही नहीं हैं। हाल ही में डाइटिशियन जूलिया जुम्पनों ने अनार के फायदों को लेकर आश्चर्यजनक खुलासा किया है। इन्होंने अनार की विशेषता पर बात करते हुए बताया कि अनार के अंदर कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। तो आइए आज इस लेख में अनार के फायदों के बारे में जानते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर में लाभदायक: जुम्पनो ने क्लीवलैंड क्लिनिक के माध्यम से कहा है कि पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में यदि अनार के जूस या दानों का सेवन किया जाता है तो पुरुषों में प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

हृदय के लिए उत्तम: कई शोधों के मुताबिक अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो न केवल शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। बल्कि यह ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं में भी रहत प्रदान करते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ कार्डियोलॉजी द्वारा 15 सितंबर 2005 में एक शोध किया गया जिसमें उन्होंने पाया कि महज एक कप अनार का जूस पीने से हृदय की कार्य क्षमता बेहतर होती है और हृदय रोगों से दूर रहता है।

कई शोधों के मुताबिक अनार में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट क्षतिग्रस्त हो चुके डीएनए सेल्स को भी ठीक करते हैं, यह वही सेल्स हैं जो आगे चलकर कैंसर की समस्या को जन्म दे सकते हैं। हालांकि जुम्पानों यह भी कहती हैं कि केवल अनार का जूस ही आपको कैंसर से नहीं बचा सकता।

गर्भावस्था में पल रहे बच्चे लिए फायदेमंद: महिलाओं को अपने गर्भावस्था के दौरान बहुत सी बातों का ख्याल रखना होता है। नेचर डॉट कॉम में प्रकाशित हॉवर्ड द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार अनार के अंदर युटेरो न्यूरो प्रोटेक्टेंट इफेक्ट होता है जो मां के गर्भ में पल रहे शिशु को दिमागी चोट या इंजरी से बचाकर रख सकता है। इतना ही नहीं, रिसर्च के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान प्रतिदिन अनार का जूस पीने से नली- संकीर्ण का खतरा भी कम हो जाता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पढ़ें : कॉफी की लत कितनी हो सकती है हानिकारक
अपडेट