ताज़ा खबर
 

प्यार के हेल्थ इफेक्ट, जानिए लव लाइफ का आपकी सेहत से क्या है संबंध

आंखों में चमक और पेट में गुदगुदी, कुछ ऐसा ही होता है प्यार में पड़ना। पर क्या आप जानते हैं हमारे शरीर और मस्तिष्क दोनों पर ही पड़ता है प्यार का असर। आइए जानते हैं कि कैसे प्यार हमारे स्वास्थ्य को करता है प्रभावित

‘प्यार में डूबे लोग रहते हैं अधिक स्वस्थ’- शोध

प्यार हमें बस खुशी ही नहीं देता बल्कि हमारा स्वास्थ्य भी प्यार में होने पर बेहतर होता है। 2015 में हुए शोध के मुताबिक, शादीशुदा लोगों में हार्ट अटैक से मौत का खतरा दूसरों की तुलना में 14 प्रतिशत कम होता है। इसके अलावा किसी रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों को अस्पतालों के चक्कर भी कम लगाने पड़ते हैं। living.aahs.org पर छपी एक खबर के अनुसार हम सामाजिक प्रजाति हैं जो किसी का साथ मिलने से और भी बेहतर हो जाते हैं। प्यार में रहने से मानसिक तनाव तो कम होता ही है साथ ही ये हमारे दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है।

साथी के होने से लंबी होती है आयु: रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में किए गए एक शोध से पता चलता है कि सिंगल लोगों की तुलना में प्रेमी जोड़ों अथवा शादीशुदा जोड़ों की आयु अधिक लंबी होती है। वहीं, वैसे लोग जिनके सामाजिक रिश्ते अच्छे नहीं होते हैं उन्हें जल्दी मरने का दोगुना खतरा होता है। कई शोध से ये बात भी साबित होती है कि एक साथी के मिल जाने से इंसान अधिक स्वस्थ रहता है। वहीं, महिलाओं से ज्यादा पुरुषों के लिए प्यार फायदेमंद साबित होता है।
दिल को रखता है सेहतमंद: प्यार और दिल का नाता कितना गहरा है, ये सभी जानते हैं। प्यार में डूबें लोगों का दिल ज्यादा तंदरुस्त होता है। दिल की धड़कन से लेकर ब्लड प्रेशर प्यार सब कुछ को बेहतर बनाता है। इससे स्ट्रेस रिस्पॉन्स में कमी आती है जिससे हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। प्रेमी और शादीशुदा जोड़ों में वासोप्रेसिन नाम का एक हार्मोन निकलता है जो उच्च रक्तचाप (High BP) को कम करने में मदद करता है।

फेफड़े भी रहते हैं तंदरुस्त: प्यार सिर्फ हमारे दिल को ही नहीं बल्कि फेफड़ों को भी तंदरुस्त रखता है। रिपोर्ट के मुताबिक कपल्स में फेफड़ों से संबंधित बीमारियों से लड़ने की शक्ति ज्यादा होती है। अस्पतालों में वेंटिलेटर्स पर रखे गए ज्यादातर पेशेंट्स सिंगल या फिर अवैवाहिक होते हैं। दूसरों की तुलना में प्रेमियों और शादीशुदा लोगों में निमोनिया जैसी जानलेवा बीमारी से मरने के 13 प्रतिशत कम खतरा होता है।

हार्मोन्स जो रखते हैं तनाव को दूर: प्यार का प्रभाव शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। प्यार और शादी जैसे रिश्ते लोगों को ज्यादा खुश रखने में मदद करती है। रिपोर्ट के अनुसार प्यार में पड़े लोगों में ऑक्सिटॉक्सिन, डोपामाईन और वासोप्रेसिन नाम के हार्मोन्स निकलते हैं जो हर समय लोगों के मूड को खुशनुमा बनाए रखते हैं। इसके साथ ही लोग सकारात्मक भी महसूस करते हैं। वहीं, कोर्टिसॉल हार्मोन के निकलने से भी लोगों को कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अरविंद केजरीवाल को चाइनीज फूड है बेहद पसंद, कनॉट प्लेस के इस फूड कॉर्नर में मनाते हैं बर्थ डे और मैरिज एनिवर्सरी पार्टी
2 जानिए क्या है वर्टिगो बीमारी के घरेलू उपचार, ये तकनीक अपनाने से नहीं आएंगे चक्कर
3 डायबिटीज के मरीजों में एथलीट्स फुट बीमारी है आम, जानिए क्या है इसके लक्षण और बचाव
ये पढ़ा क्या?
X