ताज़ा खबर
 

जिम जाने से पहले करेंगे ये काम तो होगा दोगुना फायदा

जिम जाकर अपने आपको फिट रखना चाहते हैं तो अपनाएं यह तरीके जिससे मिलेगी आपको सफलता।

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

हर कोई एक फिट बॉडी चाहता है और उसके लिए जिम जाकर एक्सरसाइज करता है। रोजाना एक्सरसाइज करके कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। जिम में एक्सरसाइज से पहले थोड़ा वार्मअप करना जरूरी होता है। सिर्फ जिम जाकर एक्सरसाइज करने और पसीना बहाने से ही आपकी बॉडी फिट नहीं रहेगी। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसी कुछ बातें जो आपके लिए जिम जाने से पहले जाननी जरूरी हैं।

डाइट का ध्यान रखें- कुछ लोग जिम जाने से पहले इतना खा लेते हैं कि एक्सरसाइज में किसी तरह का कोई फायदा नहीं होता है। कुछ लोग कुछ भी नहीं खाकर जाते। भूखे पेट जाने भी गलत है, इससे शरीर में से कोई फैट नहीं गलता। इसलिए जिम जाने से पहले एक बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। जिसमें फल और हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं।

पानी का सेवन- वर्कआउट के समय थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। यह सेहत के लिए लाभदायक होता है। अधिक पानी पीने से अधिक पसीना आता है और उतना ही फैट बर्न होता है।

ट्रेनर की मदद लें- कई लोग इन्टरनेट पर वीडियो देखकर ही एक्सरसाइज करने लग जाते हैं। यह तरीका गलत होता है इससे आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए हमेशा ट्रेनर की सलाह से ही एक्सरसाइज करें।

वार्मअप करें- एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वार्मअप करना बेहद जरूरी होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। जिससे आपकी बॉडी बाद की कठिन एक्सरसाइज के लिए तैयार हो जाती है।

कॉफी का सेवन- जिम जाने से पहले थोड़ा कैफीन लेना जरूरी होता है। यह आपको कम थकान महसूस कराता है। साथी ही बेहतर एक्सरसाइज करने की क्षमता भी देता है।

जॉगिंग- जिम में एक्सरसाइज शुरू करने से पहले थोड़ी देर जॉगिंग करना फायदेमंद रहता हैं। अगर आप चाहें तो जिम में ट्रेडमिल पर भी दौड़ सकते हैं। 5 से 10 मिनट दौड़ना भी काफी लाभदायक होता है।

अधिक समय तक एक एक्सरसाइज ना करें- किसी एक एक्सरसाइज को काफी देर तक ना करें। इससे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है।

अच्छी नींद लें- जिम जाने से पहले एक अच्छी नींद लेना आवश्यक होता है। अगर पूरी नींद ना लेकर वर्कआउट पर जाएंगे तो इससे आपकी तबियत खराब हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App