ताज़ा खबर
 

High BP को कंट्रोल करने में कारगर है चुकंदर, इन सब्जियों को खाने से भी होगा लाभ

High Blood Pressure Home Remedies: चुकंदर के जूस में कैलोरी बहुत कम होती है और ये पोषक तत्वों से भरपूर भी रहता है

high blood pressure, hypertension high bp causesचुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है

High Blood Pressure: ब्लड वेसल्स में जब रक्त का दबाव ज्यादा हो जाता है तो इसे हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप कहते हैं। आमतौर पर ब्लड प्रेशर बढ़ने को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन इसके कारण दिल और किडनी की बीमारी, स्ट्रोक व अन्य दिमागी परेशानियां भी हो सकती हैं। वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी हाई बीपी को साइलेंट किलर कहते हैं क्योंकि इसके लक्षण अक्सर पहचान में नहीं आते। ऐसे में इसे हल्के में लेने की भूल नहीं करनी चाहिए। दवाइयों के साथ ही, हेल्दी खानपान से इसे काबू में किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक चुकंदर खाने से भी रक्तचाप के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है।

चुकंदर क्यों है फायदेमंद: कई बार खराब लाइफस्टाइल और खानपान से भी हाई ब्लड शुगर की बीमारी उपजती है । इसलिए इस बीमारी में खानपान पर विशेष ध्यान देना होता है। साल 2013 में द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन और यूके की क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में हुई स्टडी के अनुसार चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है। इस रिपोर्ट मे हाई ब्लड प्रेशर के 15 मरीज़ों ने 250 मिलीलीटर जूस पीया जिससे उनका रक्तचाप 10 एमएमएचजी कम पाया गया

शोध का क्या निकला निष्कर्ष: इस शोध से रिसर्चर्स इस नतीजे पर पहुंचे कि एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित मरीजों को लाभ होगा। चुकंदर और उसका जूस हमें दिल की बीमारियों से दूर रखता है। यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

दवाओं में पाया जाने वाला तत्व है चुकंदर में मौजूद: माना जाता है कि उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीज ऐसी दवाएं लेते हैं जिनमें नाइट्रेट पाया जाता है। ये तत्व चुकंदर में भी मौजूद होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार रक्त की धमनियों को खोलता है। इससे रक्त के प्रवाह में मदद मिलती है। जिससे रक्त का दबाव कम होता है और उच्च रक्तचाप की समस्या में राहत मिलती है। नाइट्रेट से भरपूर सब्जि़यां के सेवन से हृदय बेहतर तरीक़े से काम करता है।

पोषक तत्वों का है खजाना: चुकंदर के जूस में कैलोरी बहुत कम होती है और ये पोषक तत्वों से भरपूर भी रहता है। चुकंदर के जूस में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सोडियम, जिंक, कॉपर और सेलेनियम पाया जाता है। साथ ही, इसमें पोटैशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

डाइट में इन्हें करें शामिल: पालक, चुकंदर के हरे पत्ते, मूली, सफेद सेम, हरी पत्तेदार सब्जियां, लहसुन, अदरक, काली मिर्च खाएं।

Next Stories
1 Bad Breath: मुंह की दुर्गंध से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
2 पहले मजाक फिर नजीर
3 कुछ मन का कुछ वन का
ये पढ़ा क्या?
X