scorecardresearch

Beetroot Side Effects: इन बीमारियों में बेहद हानिकारक साबित हो सकता है चुकंदर का सेवन, खाने से पहले जान लीजिए ये बातें

Beetroot Side Effects: चुकंदर में कई गुण होते हुए भी इन बीमारियों में चुकंदर खाने से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं-

Beetroot Side Effects: इन बीमारियों में बेहद हानिकारक साबित हो सकता है चुकंदर का सेवन, खाने से पहले जान लीजिए ये बातें
डायबिटीज के मरीज चुकंदर (Beetroot) का जूस पीने से परहेज करें वरना शुगर बढ़ सकता है। (Image-Freepik)

Beetroot Side Effects and Reactions: चुकंदर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर का सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। द गैस्ट्रो लिवर हॉस्पिटल के गैस्ट्रो एवं लिवर के विशेषज्ञ डॉक्टर वी.के. मिश्रा मुताबिक चुकंदर में पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी-6 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं। चुकंदर बहुत ठंडा होता है इसलिए गर्मियों में इसका सेवन ज्यादा किया जाता है।

चुकंदर सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही चुकंदर खाने (Health Benefits of Beetroot) के साइड इफेक्ट भी होते हैं। ऐसे में कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन सी बीमारियां हैं-

लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure)

हेल्थ लाइन के मुताबिक लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए चुकंदर बहुत हानिकारक होता है। चुकंदर में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है। जिसे पाचन तंत्र नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है। यह कंपोनेन्ट ब्लड वेसेल्स को ढीला और चौड़ा करता है जो रक्तचाप (Blood Pressure) को और कम करता है। ऐसे में लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को चुकंदर के सेवन से बचना चाहिए।

किडनी स्टोन (Kidney Stone)

Lybrate पर प्रकाशित एक लेख के मुताबिक यूरोलिथिएसिस यानी किडनी स्टोन से पीड़ित मरीजों के लिए चुकंदर खाना किसी जोखिम से कम नहीं है। चुकंदर में ऑक्सालेट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो गुर्दे की पथरी की समस्या को और गंभीर बना देती है।

मधुमेह (Diabetes)

विशेषज्ञों के मुताबिक मधुमेह रोगियों को चुकंदर खाने से परहेज करना चाहिए। चुकंदर इन रोगियों में तंत्रिका क्षति का खतरा पैदा करता है। डायबिटीज में चुकंदर का जूस पीने से इसका फाइबर कम हो जाता है और ग्लाइसेमिक लोड काफी बढ़ जाता है। ऐसे में मधुमेह रोगियों को चुकंदर के जूस का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

एलर्जी (Allergies)

चुकंदर का सेवन करने के बाद कई लोगों को त्वचा पर चकत्ते, पित्त पथरी, खुजली, ठंड लगना और बुखार का अनुभव होता है। कुछ लोगों में चुकंदर का जूस पीने से वोकल कॉर्ड में संकुचन और निगलने में कठिनाई होती है। अगर आपको ये सभी समस्याएं हैं तो चुकंदर का सेवन न करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-12-2022 at 03:49:55 pm