ताज़ा खबर
 

Menstrual Hygiene Day: गर्मियों में पीरियड्स के दौरान इन चीजों का जरूर रखें ध्यान

Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स के दौरान आपको कई बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में। अगर आप कोई भी लापरवाही करती हैं तो आपको स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

पीरियड्स के दौरान रखें साफ-सफाई

Menstrual Hygiene Day: गर्मी के मौसम में अपने सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, खासतौर में पीरियड्स के दौरान। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस दौरान साफ-सफाई का अधिक ध्यान रखना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान यदि आप साफ-सफाई को लेकर कोई भी लापरवाही करते हैं तो बैक्टीरिया और कीटाणु आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए यदि आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको पीरियड्स के दौरान हाईजीन का खास ध्यान रखने की जरूरत है।

सफाई करें:
पीरियड्स के दौरान इंफेक्शन होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए हर थोड़े समय पर आपको उस एरिया के आस-पास गर्म पानी से साफ करना चाहिए ताकि बैक्टीरिया और कीटाणु आपके स्वास्थ्य को प्रभावित ना कर सकें।

2 पैड साथ इस्तेमाल ना करें:
कई लड़कियां होती हैं जो एक साथ 2 पैड का इस्तेमाल करती हैं। जबकि ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। दो पैड एक साथ इस्तेमाल करने के कारण भी बैक्टीरिया वेजाइना को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आप एक बार में एक ही पैड का इस्तेमाल करें ताकि कोई इंफेक्शन ना हो।

हर 4 घंटे में पैड बदलें:
गर्मियों में पीरियड्स के दौरान हर 4 घंटे की अंतराल पर पैड बदलते रहना चाहिए। खासतौर पर पहले 2 दिन। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ना सिर्फ खून के तेज बहाव के कारण आपको परेशानी होगी बल्कि बैक्टीरिया और कीटाणु वेजाइना को प्रभावित भी कर सकते हैं।

टैंम्पोन्स का इस्तेमाल करें:
पीरियड्स के दौरान टैम्पोन्स का इस्तेमाल करना भी एक बेहतर विकल्प होता है। यह ना सिर्फ आपके लिए आरामदायक होता है बल्कि नुकसानदायक भी नहीं होता है। लेकिन ध्यान रहे कि इसको भी अधिक समय तक लगाकर ना रखें वरना हेल्थ पर प्रभाव पड़ सकता है।

अधिक टाइट कपड़ें ना पहनें:
पीरियड्स के दौरान टाइट कपड़े पहनने से असहजता महसूस हो सकती है। इसलिए हल्के कपड़े ही पहनें ताकि आपकी त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सके।

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 शोध-अनुसंधान: ताजादम, फिर भी विटामिन की कमी
2 डायबिटीज के मरीजों को ब्रेकफास्ट में लेना चाहिए दूध: स्टडी
3 गर्मियों में इस तरह की समस्याएं खूब करती हैं परेशान, जानिए क्या हैं बचाव के तरीके
ये पढ़ा क्या?
X