ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज है तेजपत्ता, और भी कई बीमारियों के लिए है फायदेमंद

तमाम औषधीय गुणों से भरपूर तेजपत्ता एंटी-ऑक्सीडेंट, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन का पर्याप्त भंडार होता है। यह डायबिटीज सहित कई तरह की बीमारियों का रामबाण इलाज होता है।
तेजपत्ता डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज माना जाता है।

सब्जी या फिर चिकन को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए तेजपत्ते का प्रयोग किया जाता है लेकिन इसका महत्व केवल स्वाद बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है। तेजपत्ते के कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते हैं। तमाम औषधीय गुणों से भरपूर तेजपत्ता एंटी-ऑक्सीडेंट, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन का पर्याप्त भंडार होता है। यह डायबिटीज सहित कई तरह की बीमारियों का रामबाण इलाज होता है। आज हम आपको इसके उन्हीं औषधीय गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद तेजपत्ते को लेकर आपकी धारणाएं बदल जाएंगी।

डायबिटीज में – तेजपत्ता डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली इस बीमारी से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से अपना खाने में तेजपत्ते का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा उबालकर नियमित रूप से इसका सेवन करने से भी डायबिटीज पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

पाचन के लिए – नियमित खान-पान न होने की वजह से पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में तेजपत्ता पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में काफी कारगर हो सकता है। चाय में तेजपत्ते का इस्तेमाल कर कब्ज, एसिडिटी और पेट में मरोड़ जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

अनिद्रा के लिए – आजकल की जीवनशैली की वजह से अनिद्रा से हर दूसरा आदमी परेशान है। अधिक तनाव और चिंता की वजह से भी नींद में कमी आ जाती है। ऐसे में तेजपत्ते का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है। खाने में तेजपत्ते का सेवन करने के अलावा सोने से पहले तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

दर्द से राहत के लिए – तेजपत्ते का सेवन शरीर के हर तरह के दर्द में काफी लाभकारी है। दिन भर मेहनत करने के बाद शरीर में दर्द और थकान की समस्या है तो तेजपत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए। तेज सिर दर्द में इसके तेल से मसाज करना काफी फायदेमंद होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.