ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर और टाइप 2 डायबिटीज के लिए फायदेमंद है तेज पत्ता, इन बीमारियों को भी करता है ठीक

तेज पत्ता यूं तो खाने के स्वाद और उसकी खुशबू को बढ़ाता है। लेकिन साथ ही यह कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में भी फायदेमंद है। जानिए किस तरह करें तेज पत्ते का सही इस्तेमाल।

bay leaf, bay leaf benefits, healthतेज पत्तों में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

सभी घरों में आसानी से उपलब्ध हो जाने वाले तेज पत्ते में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। यह एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो शरीर के कई रोगों का उपचार करने में मददगार है। तेज पत्ते का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेदिक दवाओं में किया जा रहा है। इसके उपयोग से जहां ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है, वहीं, किड़नी से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक करने में तेजपत्ता फायदेमंद साबित होता है।

तेज पत्ते में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। यूं तो तेज पत्ते का इस्तेमाल खाने की खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि, इसके इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है।

इन बीमारियों में फायदेमंद है तेज पत्ता:

पाचन को करें ठीक: तेज पत्ते का इस्तेमाल पाचन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में भी किया जाता है। इसके इस्तेमाल से कब्ज और एसिडिटी में राहत मिलती है। इसके लिए चाय में तेज पत्ता डालकर उसे पीना चाहिए। यह पेट की बीमारियों को दूर कर ऐंठन को भी ठीक करता है।

टाइप 2 डायबिटीज: तेज पत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, साथ ही यह खून में ग्लूकोज, कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी कम करने में मदद करता है। जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए तेज पत्ते का पाउडर बनाकर उसका सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने में है फायदेमंद: तेज पत्ते का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए तेज पत्ते और दाल चीनी के मिला लें और फिर पाउडर बनाकर उसका सेवन करें। रोजाना इस मिश्रण का सेवन करने से शरीर से अतिरिक्त वसा दूर हो सकता है। साथ ही यह पीरियड्स साइकिल को भी नियमित करने में मदद करता है।

पथरी की समस्या से दिलाए छुटकारा: जो लोग किडनी की समस्या से ग्रसित हैं, उनके लिए तेज पत्ता काफी रामबाण उपाय है। इसके लिए तेज पत्ते को उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीएं, ऐसा करने से पथरी की समस्या और किडनी से जुड़ी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

बालों को टूटने से रोके: तेज पत्ता बालों की समस्या के लिए भी काफी कारगर है। यह बालों का झड़ना और टूटना रोकता है। इसके लिए तेज पत्ते को पानी में उबालें और उससे बालों को अच्छी तरह धोएं। तेज पत्ते से धोने के बाद बालों को शैंपू से भी धोना चाहिए। यह बालों से गंदगी दूर करने के साथ बालों को कंडीशन करता है।

Next Stories
1 Sinus Pain Remedies: साइनस के दर्द से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल
2 दांतों और मसूड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से हो सकता है फायदा
3 Uric Acid को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, जानिये
CSK vs DC Live
X