ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर और ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों से बचाती है तुलसी, जानिए और किन बीमारियों से हमें रखती है दूर

डायबिटीज़ से ग्रस्त चूहों पर किए गए एक अध्ययन में यह देखा गया कि जब उन्हें तुलसी का सेवन करवाया गया तो उनके ब्लड शुगर में कमी आई। तुलसी हमारे मेंटल हेल्थ को भी सही बनाए रखती है।

basil leaves benefits, basil leaves, basil leaves health benefitsतुलसी के अनेक फायदे हैं

तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर एक जड़ी- बूटी है जिसका मूल स्थान भारत, एशिया और अफ्रीका में माना जाता है। यह हमें कई स्वास्थ्य लाभ देती है और कई गंभीर बीमारियों से हमें बचाए रखती है। तुलसी का प्रयोग हम अपने खाने को सुगंधयुक्त बनाने में में भी करते हैं। तुलसी में विटामिन A और विटामिन K पाया जाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज़ भी पाया जाता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाती है तुलसी- तुलसी हमें कई तरह के कैंसर से बचाए रखती है। अगर महिलाएं तुलसी का सेवन करती हैं तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है। साथ ही तुलसी हमें लीवर कैंसर, मुंह के कैंसर और स्किन कैंसर से बचाती है। आप रोजाना 8 – 10 तुलसी की पत्तियों को अच्छे से धोकर खाएं, इन गंभीर बीमारियों से बचें रहेंगे।

ब्लड शुगर नियंत्रित करने में है फायदेमंद- अपने खाने ने तुलसी की पत्तियों को शामिल करना शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। हाई ब्लड शुगर के मरीजों के इलाज में तुलसी का प्रयोग लाभदायक होता है। डायबिटीज़ से ग्रस्त चूहों पर किए गए एक अध्ययन में यह देखा गया कि जब उन्हें तुलसी का सेवन करवाया गया तो उनके ब्लड शुगर में कमी आई।

मेंटल हेल्थ सुधारने में है मददगार- तुलसी हमारे मेंटल हेल्थ को भी सही बनाए रखती है। अध्ययनों में भी यह देखा गया है कि इसके सेवन से मेंटल हेल्थ पर सकारात्मक असर पड़ता है। इसमें कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो हमें स्ट्रेस और डिप्रेशन से दूर रखकर सही दिशा में सोचने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं।

कई इंफेक्शंस से बचाती है तुलसी- अक्सर हमें जब सर्दी- खांसी होता है तो हमें तुलसी से बना काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी में एंटीबैक्टेरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो हमें इंफेक्शंस से बचाते हैं। इसमें मौजूद तत्व हमें श्वसन, यूरिनरी और स्किन इंफेक्शंस से बचाते हैं।

सर्दियों में तुलसी के पत्तियों को खाना अथवा इससे बना काढ़ा पीना फायदेमंद होता है। आप तुलसी की 10- 12 पत्तियों को एक कप पानी में उबालकर उस पानी को पिएं, फायदा होगा।

Next Stories
1 कब्ज़ और मोटापे के कारण भी हो सकती है पाइल्स की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत
2 Blood Pressure: ठंड और चक्कर आना है लो ब्लड प्रेशर का लक्षण, इन आसान तरीकों से लो BP को करें सामान्य
3 सर्दियों में गुड़ के साथ दूध पीने के हैं कई फायदे, इन 5 बीमारियों में भी है लाभदायक
चुनावी चैलेंज
X