ताज़ा खबर
 

बेहद जरूरी है केला, खाएंगे तो पास नहीं आएंगी कई बीमारियां, जानें फायदे

केले मे होते हैं कई पौष्टिक तत्व, रहेंगे सेहतमंद।

यह फोटो प्रतीक के तौर पर ली गई है

केला खाना सेहत के काफी लाभदायक होता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्र में मौजूद होते हैं। इसके आलावा केला आपमें एक एनर्जी डाल देता है। सुबह दूध के साथ केला खाकर एक हेल्दी नाश्ता ले सकते हैं। इसमें ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो खाना पचाने में, दिल को सेहतमंद रखने में और वजन कम करने में सहायक होते हैं। इसका सेवन स्नैक्स की जगह भी लिया जा सकता है। अगर आप केला नहीं खाते हैं तो आज हम आपको केले के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप आज से ही केले का सेवन करना शुरू कर देंगे…

आयरन की कमी को पूरा करे- एक पके हुए केले के साथ एक चम्मच घी और 4-5 बूंदे शहद की मिलाकर रोजाना खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है।

पेट की समस्या- अगर आपके पेट में जलन और गैस जैसी समस्या होती है तो पका हुआ केला दही और चीनी मिलाकर इसका सेवन करें। इससे पेट से जुड़े सभी रोग दूर होंगे।

सेहतमंद रखे– रोजाना दो केले और उसके बाद गर्म दूध का सेवन करने से कमजोरी दूर हो जाती है और शरीर में थोड़ा मोटापा आता है जो शरीर को सेहतमंद बनाता है।

दाद भगाए- अगर आपको शरीर के किसी हिस्से पर दाद हो गया है तो केले को नींबू के रस में पीस कर पेस्ट बना लें और फिर उसे दाद पर लगाने से उससे जल्द राहत मिलेगी।

छोटे बच्चों के लिए लाभदायक- केले को दूध में फैंटकर या पीस कर छोटे बच्चों को खिलाना उनकी सेहत के लिए अच्छा होता है और उनके विकास में मददगार होता है।

मुंह के छाले ठीक करे- मुंह में छाले हो जाने पर गाय के दूध के दही के साथ केला खाने से छाले जल्द ठीक हो जाते हैं।

खून की कमी दूर करे– सुबह उठकर खाली पेट तीन केले खाकर, दूध में चीनी और इलायची मिलाकर रोज सेवन करने से शरीर में खून की कमी को दूर करता है।

बाल झड़ना रोके- केले को पीस कर उसमे नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। साथ ही यह बालों को कंडीशन भी करता है।

चेहरे पर आती है चमक- दूध में कच्चे केले को पीस कर पेस्ट बना लें फिर उसे चेहरे पर लगाएं। इसे हफ्ते में दो बार करने से ही चेहरे पर चमक आने लगेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App