High BP कंट्रोल करने में कारगर माना जाता है केला, इन फलों से भी होगा फायदा

Foods to control High BP: कीवी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो रक्तचाप पर नियंत्रण रखने में मददगार साबित होते हैं

High Blood Pressure, high bp, high bp symptoms, High Blood Pressure Dietउच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजों को केला खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है

High BP Remedies: खराब लाइफस्टाइल के कारण होने वाली बीमारियों में सबसे आम है उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर। अगर रक्तचाप का स्तर 120/80 mmHg से अधिक है तो माना जाता है कि वो व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त होता है। आंकड़ों के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर से दुनिया भर में अरबों लोग पीड़ित हैं। दिल के लिए ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना दोनों ही खतरनाक है। ऐसे में लोगों को लाइफस्टाइल में कुछ खास बदलाव लाने की दरकार होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ फलों के सेवन से बीपी कंट्रोल में रह सकता है –

केला: उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजों को केला खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। बता दें कि पोटैशियम के प्रभाव से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होती है जिससे ब्लड वेसल्स पर पड़ने वाला तनाव कम होता है। इसलिए मरीजों का ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है। हाइपरटेंशन के अलावा केला हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है।

तरबूज: गर्मियों में आमतौर पर भी तरबूज खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की परेशानी नहीं होती है, साथ ही शरीर में ताजगी आती है। कई पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ए, सी, पोटैशियम, अमीनो एसिड, लाइकोपीन, सोडियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बीपी लेवल को कंट्रोल करते हैं।

स्ट्रॉबेरीज: स्ट्रॉबेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट का कंपाउंड एंथोसायनिन होता है, साथ ही विटामिन-सी, पोटैशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप की प्रॉब्लम को दूर करता है।

कीवी: इस हरे रंग के छोटे से आकार के फल में प्रचुर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो रक्तचाप पर नियंत्रण रखने में मददगार साबित होते हैं। कई शोध में ये पता चला है कि रोजाना कीवी खाने से बीपी के कारण होने वाली जटिलताओं जैसे कि स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

आम: ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए आम का सेवन भी फायदेमंद साबित होता है। गर्मियों के इस फल को यूं भी लोग खाना पसंद करता है, इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो बीपी कंट्रोल करने में सहायक होता है।

Next Stories
1 इन चीजों को साथ में खाने से पड़ सकते हैं आप बीमार, जानें क्या कहता है आयुर्वेद
2 कोरोना से बचने में मददगार है Zinc, इन फूड्स के जरिये इसकी कमी को करें दूर
3 इम्युनिटी बूस्ट करने के अलावा डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार है गिलोय का जूस, जानें कितनी मात्रा ठीक
यह पढ़ा क्या?
X