ताज़ा खबर
 

जानिए, क्या हैं गर्मियों में बेल का जूस पीने के फायदे

पानी की कमी तो पूरी करता ही है बेल का जूस, साथ ही साथ कई बीमारियों में भी फायदेमंद
यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

गर्मी आते ही हमारी सबसे बड़ी परेशानी यह हो जाती है कि कैसे हम अपने शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करें। हम गर्मियों में बहुत सारे ऐसे ड्रिंक का सेवन करते है जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी तो पूरी हो जाती है लेकिन बहुत सी कमियां नहीं पूरी हो पाती। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे है जिसे हम जूस भी कह सकते है। हम आपको बताएंगे कैसे बेल के जूस से न केवल आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होंगी बल्कि और क्या-क्या फायदे इसके सेवन के। बेल के जूस के सेवन के फायदें।

बेल में जूस में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

ठंडक देने में सहायक- बेल के जूस के सेवन से आप एसिडिटी में भी राहत मिल सकती है। मुंह के छालों को भी खत्म कर देता है।

मधुमेह में फायदेमंद- अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो रोज करे बेल के जूस का सेवन जिससे आपको मधुमेह से राहत मिलेगी।

दिल के लिए लाभदायक- बेल का जूस से दिल में होने वाली सारी बीमारियों से दूर रखता है। बेल के जूस में कुछ बूंदें घी की मिला दीजिए और इस जूस को हर रोज एक निश्चित मात्रा में लें। ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

कैंसर- अगर नियमित रूप से बेल के जूस का सेवन करें तो महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

स्तनपान में फायदेमंद- स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बेल का जूस बहुत अच्छा माना जाता हैं। यह उनके ब्रेस्ट मिल्क के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता हैं इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बेल के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन के लिए लाभदायक- यह पेट में होने वाले कीड़ों तो नष्ट करने में सहायता करता है। बेल के जूस का प्रयोग डारिया औैर पेचिश को रोकने में भी सहायक है।

गैस में फायदेमंद- अगर आपको पेट में गैस बनने की समस्या है तो आप भी खाली पेट बेल के जूल से कुल्ला करें और याद रखे ऐसा करने 15 मिनट बाद तक कुछ खाना पीना नहीं हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.