ताज़ा खबर
 

Bad Breath: मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

जिनके मुंह से नियमित रूप से ब्रश करने के बावजूद भी दुर्गंध नहीं जाती है। ऐसे लोगों का कॉन्फिडेंस कम हो जाता है। वह दूसरों से बात करने में भी हिचकिचाने लगते हैं।

Home Remedies for Bad Breath,Home Remedies for Bad Smell,Muh ki badbu dur karne ke gharelu upayबात करते समय अगर किसी के मुंह से दुर्गंध आए तो बात का सारा प्रभाव खत्म हो जाता है।

Home Remedy for Bad Breath : बात करते समय अगर किसी के मुंह से दुर्गंध आए तो बात का सारा प्रभाव खत्म हो जाता है। मुंह से बदबू (Bad Breath) आने की वजह से लोग भी दूर भागना शुरू कर देते हैं। अक्सर लोग मजाक के तौर पर मुंह से बदबू आने वाले लोगों को यह कह कर चिढ़ाते है कि कभी ब्रश भी कर लिया करो लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके मुंह से नियमित रूप से ब्रश करने के बावजूद भी दुर्गंध नहीं जाती है। ऐसे लोगों का कॉन्फिडेंस कम हो जाता है। वह दूसरों से बात करने में भी हिचकिचाने लगते हैं। आपको बता दें कि मुंह की दुर्गंध को दूर करने में घरेलू उपाय मददगार साबित होते हैं।

मुंह की दुर्गंध दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Bad Breath/ Home Remedies for Bad Smell)
एक गिलास पानी में फिटकरी डालें। 15 से 20 मिनट तक फिटकरी को पानी में ही रहने दें। फिर उसे पानी से बाहर निकालें। रोज सुबह और रात को ब्रश करने के बाद फिटकरी के पानी से कुल्ली करें। साथ ही इस पानी को 2-3 मिनट के लिए मुंह में रखकर फिर बाहर फेंके। इससे बहुत जल्द आपके मुंह से बदबू आनी बंद हो जाएगी।

दो चुटकी हल्दी में एक चुटकी नमक मिलाएं। खाना खाने के बाद इस मिश्रण को उंगली की मदद से दांतों पर लगाकर हल्के हाथ से रगड़ें। 2 से 5 मिनट तक दांत साफ करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला करके सारी हल्दी और नमक बाहर निकाल दें। इसके दो दिन इस्तेमाल से ही फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

कई बार पेट साफ न होने की वजह से यानी कॉन्स्टिपेशन की वजह से भी मुंह से दुर्गंध आती है ऐसे में रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच अजवायन को चबाकर खाने से पेट साफ हो जाता है। साथ ही पेट की वजह से मुंह से आने वाली दुर्गंध भी बंद हो जाती है। यह घरेलू नुस्खा पहले दिन से असर दिखाना शुरू कर देता है।

पुदीना मुंह से आने वाली दुर्गंध को खत्म करने में बहुत असरदार माना जाता है। बाजार में मिलने वाली पुदीने की गोली हर 2 घंटे में खाएं। अगर बाजार से पुदीने की गोली नहीं मिल पा रही है तो पुदीने को घर में धूप लगवाकर पीसें। फिर उसमें हल्का नमक और ज़रा – सा पानी मिलाकर उसकी गोलियां बनाकर अपने साथ रखें।

अगर आपके मुंह से पेट गंदा होने की वजह से बदबू आती है तो आप इसबगोल का छिलका या इसबगोल की भूसी खाएं। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपका पेट साफ हो जाएगा। साथ ही मुंह से आने वाली दुर्गंध भी खत्म हो जाएगी। ब्रश करने के बाद भी बदबू आती हो तो इस उपाय को जरूर आजमाना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कंट्रोल करना चाहते हैं थायराइड तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द होगा असर
2 हाई बीपी से रहते हैं परेशान तो अपनी डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें, मिलेगा आराम
3 अर्थराइटिस के दर्द को दूर करने में रामबाण से कम नहीं हल्दी, इन 4 तरीकों से करें रूटीन में शामिल
IPL 2020 LIVE
X