ताज़ा खबर
 

Bad Breath: मुंह की दुर्गंध से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Bad Breath Home Remedies: कुछ लोगों के मुंह से हमेशा बदबू आती है। हालांकि, रोजाना ब्रश करने के बाद भी यह खत्म नहीं होता। इन घरेलू उपायों से सांसों की बदबू को दूर किया जा सकता है...

bad breath, health tips, healthमुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

तमाम लोग मुंह से दुर्गंध आने की समस्या से जूझ रहे हैं। इसकी वजह से लोग आपसे दूर भागने लगते हैं। इसका असर आपके ओवरऑल पर्सनालिटी पर पड़ता है। कुछ लोगों के रोजाना ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू आती है। हालांकि, ऐसा नहीं कि सांसों की बदबू केवल ब्रश नहीं करने से आती है, बल्कि यह किडनी और लीवर खराब होने के कारण भी हो सकती है। इसके अलावा इसकी और भी कई वजहें हैं।

मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए कुछ अक्सर लोग माउथ फ्रेशनर या फिर केमिकल युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, घरेलू उपायों से भी सांसों की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है।

पिएं ज्यादा पानी: मुंह से दुर्गंध दूर करने का यह रामबाण उपाय है। इसलिए मुंह से दुर्गंध दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। कुछ लोग खाना खाने के कुछ समय बाद भी पानी नहीं पीते, जिसके कारण उनके मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसे में याद रखें कि थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए। इससे मुंह में ताजगी बनी रहेगी।

सरसो के तेल में नमक मिलाकर करें मसाज: कई लोगों के मुंह से हमेशा बदबू आती है। इससे अक्सर शर्मिंदा महसूस करते हैं। सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सरसों के तेल में नमक मिलाकर उससे मसूड़ों व दांतों की मसाज करें। ऐसा करना काफी फायदेमंद साबित होता है।

सूखा धनिया: माउथ फ्रेशनर के तौर पर सूखी धनिया का इस्तेमाल किया जा सकता है। साबूत धनिये को रोजाना चबाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

विटामिन सी का करें इस्तेमाल: दुर्गंध को दूर करने के लिए विटामिन सी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि यह बैक्टीरिया से लड़कर सांसों की बदबू को दूर करता है। इसलिए नींबू, संतरा, अंगूर आदि फल को खाने से मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।

सौंफ भी है फायदेमंद: मुंह की दुर्गंध को हटाने का सबसे कारगर उपाय सौंफ है। सौंफ खाने से मुंह की बदबू खत्म हो जाती है। इसी तरह लौंग या इलायची का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये चीजें दांत और मुंह के बदबू को रोकती है।

Next Stories
1 पहले मजाक फिर नजीर
2 कुछ मन का कुछ वन का
3 वन-उपवन की शहर वापसी
ये पढ़ा क्या?
X