ताज़ा खबर
 

तो क्या उल्टा चलने से तेज होती है याददाश्त?

आपने वॉक करने के बारे में तो सुना ही होगा साथ ही इसके कई फायदों के बारे में आप जानते होंगे लेकिन क्या आप बैकवर्ड वॉक यानी उल्टा चलने के फायदों के बारे में जानते हैं?

Author नई दिल्ली | November 20, 2018 1:11 PM
प्रतीकात्मक चित्र।

जो लोग उल्टा चलते हैं उनकी मेमोरी पावर उन लोगों से बेहतर होती है, जो सामने की तरफ वॉक करते हैं या वॉक नहीं करते हैं। एक नए शोध में यह पता लगाया गया है। शोध में 114 लोगों की वॉक करने की आदत और उनकी याददाश्त पर अध्ययन किया गया। यूनिवर्सिटी ऑफ रोहैम्पटन के एक्सपर्ट्स ने एक परीक्षण को पांच तरीके से किया जिसके बाद उन्हें एक जैसे ही परिणाम मिलें।

शोध के दौरान 114 लोगों को एक वीडियो दिखाया गया। वीडियो में एक महिला का पर्स चोरी होने का सीक्वेंस था। वीडियो दिखाने के बाद लोगों को समूहों में बांट दिया गया। उनमें से एक-एक समूह को उल्टा चलने, सीधा चलने और नहीं चलने के लिए कहा गया। जिसके बाद उनसे वीडियो के बारे में 20 सवाल किए गए।

परिणाम में पाया कि जो लोग उल्टा चले थे उन्होंने वीडियो में दिखाएं गए सीक्वेंस के बारे में बाकी दोनों समूह से दो सही जवाब ज्यादा दिए। जिससे पता चलता है कि जिन लोगों मे बैकवर्ड वॉक की थी उनकी मेमोरी बाकी लोगों से बेहतर रही।

हालांकि मोशन और मेमोरी के बीच का कनेक्शन अभी साफ नहीं हुआ है लेकिन रिसर्चर इस पर अभी शोध कर रहे हैं और पता लगा रहे हैं कि ऐसा क्यों है और इसका इस्तेमाल लोगों के फायदे के लिए कैसे किया जा सकता है।

उल्टा चलने के अन्य लाभ:

1. मजबूती और सहनशक्ति को बढ़ाता है।
2. कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।
3. आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।
4. उल्टा चलने से शरीर का संतुलन बढ़ता है।
5. शरीर का लचीलापन बढ़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App