scorecardresearch

Piles Cure: इन आयुर्वेदिक व घरेलू उपायों के जरिए जड़ से खत्‍म हो सकता है बवासीर; बाबा रामदेव से जानिए

बवासीर को कुछ आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू उपयों से पाइल्‍स को जड़ से खत्‍म किया जा सकता है। जानिए बाबा रामदेव से इनके बारे में पूरी डिटेल।

Piles Symptoms | Piles Treatment
बवासीर की परेशानी ऐसे हो सकती है ठीक (फोटो-Freepik)

पाइल्‍स या बवासीर (Piles) की वजह से बहुत से लोग गंभीर दर्द से गुजरते हैं। यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जो लोगों को कब्ज के वजह से होती है। इस बीमारी के वजह से दर्द इतना बढ़ जाता है कि लोगों का उठाना बैठना भी दूभर हो जाता है। बवासीर होने पर मलद्वार में असहनीय दर्द, चुभन, मस्से, घाव, जलन आदि जैसी समस्‍याएं पैदा हो जाती हैं।

किसी-किसी व्‍यक्ति को तो बवासीर की भयंकर समस्‍या होती है। दर्द से पीड़‍ित व्‍यक्ति इस कदर परेशान रहता है कि उसका ध्‍यान हर वक्‍त दर्द में ही रहता है। ऐसे में लोग तरह तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी बवासीर का इलाज नहीं हो पाता है। साथ ही इन्‍हें दर्द से राहत नहीं मिलती है। इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण कब्ज है। कब्ज की वजह से ही पाइल्स, फिशर,फिस्टुला बनता है। कब्ज की वजह से बॉडी में अशुद्धियां बढ़ जाती है और पाचन बिगड़ने लगता है।

पाइल्स के लक्षण

  • मल त्याग के समय दर्द होना और रक्त या म्यूकस आना।
  • एनस के आसपास सूजन या गांठ जैसे होना।
  • एनस के आसपास खुजली होना।
  • मल त्याग के बाद भी ऐसा लगना कि पेट साफ नहीं हुआ है।
  • पाइल्स के मस्सों से सिर्फ खून आना।

आयुर्वेदिक इलाज: बाबा रामदेव के अनुसार, बवासीर को कुछ आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू उपयों से पाइल्‍स को जड़ से खत्‍म किया जा सकता है। उन्‍होंने बताया कि दो-दो गोली अर्शकल्‍प का नियमित तौर पर लेने से बीमारी ठीक हो सकती है। वहीं अगर पीड़ित व्‍यक्ति का दस्‍त जैसी समस्‍या है तो त्रिफलाचूर्ण का सेवन करें, जो आपके दस्‍त को ही नहीं बल्कि आपके पेट की भी सफाई करता। वहीं अगर ज्‍यादा पेट संबंधी समस्‍या है तो अभयारिष्‍ठ का सेवन करना चाहिए।

घरेलू उपाय: बाबा रामदेव के अनुसार, जिन लोगों को बवासीर की समस्‍या है, उन्‍हें एक गिलास दूध में एक नींबू नोचोड़कर सुबह खाली पेट पीने से बवासीर की समस्‍या ठीक हो जाएगी। बवासीर के मरीजों को ऐसा तीन से सात दिनों तक करना होगा।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X