ताज़ा खबर
 

कोरोना के बाद फंगल इंफेक्शन ने कर दिया है परेशान? बाबा रामदेव से जानिये छुटकारा पाने के लिए योगासन

कोरोनावायरस से रिकवर होने के बाद कुछ लोगों को त्वचा पर सूजन, मुंहासे या घाव, मुंह में छाले होना, मुंह का लाल होना और दर्द बना रहना, रूखी त्वचा, खाते वक्त मुंह में दर्द होना जैसी समस्याएं हो रही हैं।

केंद्र का फैसलाः परिजन के संक्रमित होने पर केंद्रीय कर्मी को मिलेगी 15 दिन की स्पेशल कैजुअल लीव (फोटोः एजेंसी)

देश में कोरोनावायरस के मामले यूं तो कम हो रहे हैं। लेकिन इसी बीच कोरोना से रिकवर होने के बाद कुछ लोगों में कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। कोरोनावायरस इम्युनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को पूरी तरह से कमजोर कर देता है, जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और फंगल इंफेक्शन हो रहे हैं।

बता दें, कोरोना से रिकवर होने के बाद लोगों के छोटे-छोटे सफेद रंग के मुहांसे की समस्या हो रही है। मेडिकल टर्म में इन्हें कोमेडोनल एक्ने कहा जाता है, दिखने में मस्से जैसे लगते हैं। चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर भी यह हो सकते हैं। हालांकि, बाबा रामदेव के मुताबिक आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति और योग के जरिए इन स्किन प्रॉब्ल्म्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

कोरोना से रिकवर होने के बाद त्वचा से जुड़ी परेशानियां: कोरोनावायरस से रिकवर होने के बाद कुछ लोगों को त्वचा पर सूजन, मुंहासे या घाव, मुंह में छाले होना, मुंह का लाल होना और दर्द बना रहना, रूखी त्वचा, खाते वक्त मुंह में दर्द होना जैसी समस्याएं हो रही हैं। हालांकि, योगासन के जरिए इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

-सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में कारगर है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं। साथ ही यह फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के साथ ही पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है।

-मंडूकासन: मंडूकासन त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ही डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में कारगर है।

-शशकासन: यह आसन लिवर और किडनी से जुड़ी बिमारियों को दूर रखता है। साथ ही मुंह पर मौजूद मुंहासों को भी कम करने में कारगर है।

एक्जिमा को जड़ से खत्म करने के आयुर्वेदिक उपाय: एक्जिमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले सुबह उठते ही गोधनर्क का नीम की पत्ती के साथ सेवन करें। इसके अलावा आप नीम, एलोवेरा, हल्दी, अपामार्ग और कयालाकल्प मिलाकर इसका लेप भी लगा सकते हैं। हालांकि, आपको खाने में ज्यादा नमक, मीठा और तली-भुनी चीजों से परहेज करना होगा।

बता दें, त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप नीम, एलोवेरा, गिलोय और तुलसी के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप एलोवेरा के फेस वॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

 

Next Stories
1 इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है भिंडी का पानी लेकिन ये लोग भूलकर भी ना करें इसका सेवन
2 हल के जरूरी रचनात्मक पहल
3 प्रवासी श्रमिकों के बच्चे, संभाल की दरकार
ये पढ़ा क्या?
X