ताज़ा खबर
 

एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, बाबा रामदेव ने बताए छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक उपाय

बाबा रामदेव के मुताबिक चाय और कॉफी में अधिक मात्रा में निकोटिन पाया जाता है, जो आपके स्वास्थ्य पर बेहद ही हानिकारक प्रभाव डालता है।

धनिया में मौजूद तत्व पेट की सूजन को कम करने में सहायक है

आज के समय में अनियमित लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण लोग एसिडिटी, कब्ज और गैस की समस्या से जूझ रहे हैं। कब्ज और एसिडिटी के कारण सीने में जलन, उलटी और पेट में दर्द होने लगता है। इस समस्या में कुछ भी खाने का मन नहीं करता। हालांकि, एसिडिटी को अगर समय रहते कंट्रोल नहीं किया जाए तो यह अल्सर समेत कई अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकती है।

अक्सर लोग तनाव से छुटकारा पाने और दिमाग को शांत करने के लिए चाय-कॉफी या फिर सिगरेट आदि का सेवन करते हैं। चाय और कॉफी का अधिक सेवन पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इसके कारण एसिडिटी और कब्ज की परेशानियां होने लगती हैं। वहीं, धूम्रपान ना सिर्फ पेट पर बुरा असर डालता है बल्कि इसके कारण किडनी और फेफड़े भी खराब हो सकते हैं और यह कैंसर का कारण भी बन सकता है।

योग गुरु बाबा रामदेव ने एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताए हैं। बाबा रामदेव के मुताबिक चाय और कॉफी में अधिक मात्रा में निकोटिन पाया जाता है, जो आपके स्वास्थ्य पर बेहद ही हानिकारक प्रभाव डालता है। चाय और कॉफी के अधिक सेवन से एसिडिटी के साथ ही फूड पाइप और सांस की नली भी डैमेज हो सकती है। ऐसे में एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में ये आयुर्वेदिक उपाय कारगर हैं।

– सौंफ का पानी: इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच सौंप डालकर उबाल लें। फिर हल्का गुनगुना ही इसका सेवन करें। ऐसा करने से एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

-सेब का सिरका: सेब का सिरका कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है। साथ ही यह नशे की लत को भी दूर करता है। ऐसे में आप रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच सेब का सिरका पानी में डालकर पी सकते हैं।

-भोजन करने से पहले करें फलों का सेवन: बाबा रामदेव की मानें तो एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए खाना खाने से पहले आपको फल और सलाद का सेवन करना चाहिए। इसके बाद पका हुआ भोजन करना चाहिए।

इसके अलावा जीरा, धनिया, मेथी, सौंफ और अजवाइन जैसी चीजें भी एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में कारगर हैं। आप रात में इन सभी चीजों को भिगोकर रख दें, फिर सुबह उठकर इनका पानी पी लें। ऐसा करने से आपका पाचन-तंत्र दुरुस्त रहता है।

Next Stories
1 ब्रेड, बिस्किट समेत ये फूड्स पहुंचाते हैं दातों को नुकसान, जानिये क्या खाने से कम होगी दातों की परेशानी
2 शरीर में पोटैशियम की कमी से दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज करने की भूल
3 प्रेग्नेंसी में ज्यादा होता है Uric Acid बढ़ने का खतरा, मां-शिशु दोनों को हो सकता है नुकसान, जानें किन बातों का रखें ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X