ताज़ा खबर
 

बुखार में राहत पहुंचाते हैं बाबा रामदेव के ये योग और देसी नुस्खे

योग गुरु बाबा रामदेव दावा करते हैं कि गिलोय लेने से दोबारा बुखार नहीं आता। आयुर्वेद में गिलोय का कई जगह जिक्र है। यह मौसमी बुखार के साथ कई अन्य बीमारियों की भी कारगर दवा है।

बुखार को दूर भगाने में गिलोय रामबाण दवा है।

योगगुरु बाबा रामदेव दावा करते हैं उन्हें बीते 25 साल से बुखार नहीं आया। इसका श्रेय वह आयुर्वेद, कुदरती चीजें और योग को देते हैं। यह तीनों ऐसी चीजें है, जो सालों साल तक किसी को भी डॉक्टर के पास नहीं जाने देंगी। वह बताते हैं कि आयुर्वेद हर बीमारी का इलाज है। इसके अलावा बुखार को दूर भगाने के लिए कई योग हैं। तो आज हम आपको बुखार में राहत पहुंचाने वाले योग और देसी नुस्खे बताएंगे, जो आपको बुखार में राहत देंगे।

योग गुरु बाबा रामदेव लोगों को तंदरुस्त रहने के तरीके बताते हैं। इन्हीं में से एक में वह बुखार के बारे में बताते हैं। वह दावा करते हैं कि गिलोय लेने से दोबारा बुखार नहीं आता। आयुर्वेद में गिलोय का कई जगह जिक्र है। यह मौसमी बुखार के साथ कई अन्य बीमारियों की भी कारगर दवा है।

गिलोय
बुखार को दूर भगाने में गिलोय रामबाण दवा है। किसी को भी बुखार होने पर गिलोय के कुछ पत्ते लेकर करीब आधा लीटर पानी में उबालें। उसे इतना उबलने दें बर्तन में पानी आधा न बचे। इसके बाद पानी को छान लें। अब इसमें दो चुटकी पिप्पली (लंबी काली मिर्च) डालकर अच्छी तरह मिला लें। तैयार हुई इस दवा या काढ़े को दिन में दो बार दो-दो चम्मच लें। अगर किसी को बुखार के साथ खांसी है तो वह इसे एक चम्मच शहद के साथ खाने से पहले ले।

कपालभाति प्राणायाम
इस योग को करने से आपके शरीर के 80 प्रतिशत जहरीले पदार्थ बाहर चले जाते हैं। इस योग से नाक के रास्ते साफ होते हैं। इसके करने का तरीका एक दम आसान है। इस करने के लिए पद्मासम की मुद्रा में बैठ कर लंबी सांस लें। अब सांस को बाहर छोड़ें। इस दौरान आपके पेट पर जोर पड़ना चाहिए।

अनुलोम विलोम प्राणायाम
इस योग से आप सर्दी से बच सकते हैं। इसे करने के लिए पद्मासन मुद्रा में ही बैठें और दाएं हाथ के अंगूठे से अपनी नाक का दायां छेद बंद कर अंदर की ओर सांस लें। फिर उसी हाथ की दो उंगलियों से अब बाईं तरफ का छेद बंद करें और अंगूठा हटा दाहिनी तरफ से सांस निकालें। अब इसी प्रक्रिया को नाक के दूसरे छेद से करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल रहेगा तंदरुस्त, जवां रहेगी उम्र; जानिए नारियल पानी के और भी फायदे
2 डायबिटीज को कंट्रोल करने से लेकर पाचन तक ये हैं मेथी के लाभ, जानें प्रयोग की विधि
3 World Mosquito day: डेंगू, चिकनगुनिया से बचना है तो इन मच्छरों से कटवा लीजिए
ये पढ़ा क्या?
X