ताज़ा खबर
 

कोरोना से लड़ाई में इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए बाबा रामदेव ने दिए ये पांच टिप्‍स

Coronavirus Pandemic: बाबा रामदेव ने बताया कि योग करने से न केवल स्वस्थ रखता है बल्कि कोरोना से बचाव में भी ये सक्षम है

Coronavirus, Covid 19, Coronavirus problems, Baba Ramdev on Coronavirus, baba ramdev yoga, baba ramdev yoga asanas, baba ramdev asanas, baba ramdev tips for coronavirus, Coronavirus and stress, Coronavirus and depression, stress in people due to Coronavirus, Coronavirus stress, how to avoid stress during Coronavirus, tips to avoid stress, tips for coronavirus patients, coronavirus patients in india, Coronavirus Prevention, Coronavirus Precaution, coronavirus ka ilaaj, coronavirus causes, coronavirus symptoms, coronavirus india, coronavirus india update, coronavirus tips, coronavirus vaccine, coronavirus stats, coronavirus tallyकोरोना वायरस को मात देने के लिए बाबा रामदेव लगातार सलाह देते रहे हैं।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में भी थमने का नाम नहीं ले रहा। देश भर में कुल संक्रमितों की संख्या 1 लाख 90 हजार 535 हो चुकी है जबकि मरने वालों का आंकड़ा भी 5 हजार पार कर चुका है। सबसे अधिक प्रभावित देशों में भी भारत 7वें स्थान पर आ चुका है। आज से देश में अनलॉक-1 शुरू हो रहा है, अब लोगों को अधिक सावधानी बरतने की तो जरूरत है ही, साथ में अपनी सेहत को लेकर भी सतर्कता की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हालिया बयान में कहा कि कम्युनिटी की इम्युनिटी को बढ़ाने में योग का बहुत बड़ा योगदान है। वहीं, बाबा रामदेव भी कोरोना वायरस को मात देने के कुछ टिप्स दे रहे हैं, आइए जानते हैं-

“योग करो न, नो कोरोना”: बाबा रामदेव ने बताया कि योग न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि कोरोना से बचाव में भी ये सक्षम है। उन्होंने आगे बताया कि रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए भस्त्रिका प्राणायाम सबसे बेहतर है। वो कहते हैं कि नॉर्मल ब्रीदिंग में लोग 500 एमएल ऑक्सीजन का इनटेक करते हैं जबकि इस प्राणायम को करने से 500 से 10,000 एमएल ऑक्सीजन का लोग इनटेक करते हैं। वहीं, कोरोना काल में जो लोग तनाव या अवसाद से घिर गए हैं, वो इन प्राणायामों के साथ अनुलोम-विलोम भी जरूर करें।

घर पर योग करना उचित: संक्रमित व्यक्ति के पास न बैठें, ऐसे में वायरस फैलने का खतरा अधिक होता है। वो कहते हैं कि जो मरीज अस्पताल में हैं, वो वहां रहकर भी योग और प्राणायाम कर सकते हैं। लेकिन बाकी लोग अभी सार्वजनिक स्थानों में योग को करने से बचें। योग और प्राणायाम करने के लिए अभी अपने घर से उचित जगह कुछ और नहीं है। वहीं, बाबा रामदेव ने बताया कि पहले से बीमार लोग भी अगर कपालभाति व्यायाम करेंगे तो अच्छा महसूस करेंगे।

सरसो का तेल: बाबा रामदेव ने लोगों को नाक में सरसो का तेल डालने की भी सलाह दी है। वहीं, उन्होंने बताया कि उज्जाई प्राणायाम करना भी कोरोना काल में बहुत जरूरी है। उनका कहना है कि इससे कोरोना वायरस का ट्रीटमेंट और टेस्टिंग दोनों हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि अगर आप एक से डेढ़ मिनट भी सांस रोककर रह सकते हैं तो आप कोरोना नेगेटिव हैं।

जो अधिक योग करने में असमर्थ हैं: रामदेव बताते हैं कि कई लोगों को योग करने में मुश्किल हो सकती है। ऐसे में लोग सूक्ष्म योग का सहारा ले सकते हैं। उनका कहना है कि ऐसे लोग बटरफ्लाई और पैरों को आगे-पीछे कर सकते हैं। वहीं, चक्की-आसन, शितकोणासन भी दो-तीन साल के बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग और रोगी-निरोगी, हर कोई कर सकता है।

बताया उल्टा चलने का फायदा: रामदेव बाबा ने कहा कि योग के अलावा, उल्टा चलना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। वो कहते हैं कि खुद पीएम मोदी भी उल्टा चलते हैं। उनके अनुसार इससे पैर मजबूत होते हैं, मांसपेशियों में ताकत बढ़ती है और शरीर में संतुलन बना रहता है। वो लोगों को सलाह देते हैं कि जिनके घर में जगह है वो 5 मिनट उल्टा चलें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना: इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए कैसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, बाबा रामदेव ने बताया
2 World Milk Day 2020: दूध पीने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, लेकिन सही मात्रा भी जरूरी, जानिये…
3 COVID-19: कोरोना मरीज के कमरे और भीड़-भाड़ वाली जगहों से भी खतरनाक है बिना वेंटिलेशन वाला बाथरूम, जानिये…
ये पढ़ा क्या?
X