दिल को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

आलू के चिप्स में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्स और सैचुरेटेड फैट समेत कई ऐसी चीजें मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं।

heart attack, heart problems in women, coroanvirus
हार्ट फेलियर एक क्रॉनिक स्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब दिल शरीर के लिए जरूरी ब्लड को पंप करने में असमर्थ हो जाता है (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

आज के समय में खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण शरीर बीमारियों का घर बनता जा रहा है। तनाव के कारण हार्ट से जुड़ी समस्याएं लोगों को सबसे ज्यादा हो रही हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ दिल का ख्याल रखना भी बेहद ही जरूरी है। अगर आप अपने दिल को चुस्त और दुरुस्त रखना चाहते हैं तो कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके सेवन से आपको बचना चाहिए। क्योंकि, अगर आप इन चीजों का सेवन करेंगे तो इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों से रहना चाहिए दूर:

चिप्स: हर कोई चिप्स खाना पसंद करता है। हालांकि, चिप्स दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक होते हैं। आलू के चिप्स में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्स और सैचुरेटेड फैट समेत कई ऐसी चीजें मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। आलू के चिप्स में नमक मौजूद होता है, वह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही यह दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बनता है।

फ्राइड चिकन: लोग शादी और पार्टी में जमकर फ्राइड चिकन का सेवन करते हैं। लेकिन तले-भुने चिकन में ट्रांस फैट की अधिक मात्रा पाई जाती है, जिसका दिल पर बेहद ही बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जिन लोगों को दिल की बीमारी हैं, उन्हें फ्राइड चिकन का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए।

 

एनर्जी ड्रिंक्स: कई लोग शरीर में फुर्ती लाने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। लेकिन यह दिल के लिए बेहद ही खतरनाक हो सकता है। एनर्जी ड्रिंक्स में ग्वराना और टॉराइन की मात्रा होती है, जब यह कैफीन के साथ मिलते हैं तो दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं। जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

सोडा: अगर आप एल्कोहल के साथ सोडे का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि, सोडे के सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इससे धमनियों में तनाव पैदा हो जाता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

नूड्ल्स: नूड्ल्स में कैलोरी, फैट, सोडियम और कॉर्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।