ताज़ा खबर
 

खांसी में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, और बिगड़ सकती है हालत

कुछ ऐसे भी फूड्स होते हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन करना नुकसान पहुंचाता है।

cough, Dry Cough, stop coughing,get rid of dry cough, foods to avoid when coughing, severe cough, foods to eat when coughing, cure cough, cough dos and donts, cough home remedy, food to eat during cough, food to avoid during cough with phlegm, health news in hindi, jansattaसर्दी, पॉल्यूशन या फिर किसी तरह के मेडिकेशन के साइड इफेक्ट की वजह से खांसी हो सकती है।

मौसम बदलते ही सर्दी-खांसी हो जाना एक आम समस्या मानी जाती है। सर्दी, पॉल्यूशन या फिर किसी तरह के मेडिकेशन के साइड इफेक्ट की वजह से खांसी हो सकती है। ऐसे में गला सूख जाने की वजह से कुछ भी निगल पाने में तकलीफ होती है। खांसी के दौरान सूप, अदरक, शहद, विटामिन सी और मसालेदार फूड्स खाना फायदेमंद होता है। कुछ ऐसे भी फूड्स होते हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन करना नुकसान पहुंचाता है। आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका खांसी के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो हालत और बिगड़ने की संभावना रहती है।

दूध – दूध से बलगम बढ़ने की संभावना होती है। खांसी में दूध और दूध से बने उत्पाद खाने से श्वसन क्षेत्र, फेफड़ों और गले में बलगम इकट्ठा हो जाता है। इसलिए बेहतर है कि जब तक खांसी ठीक न हो जाए दूध से दूर ही रहें।

डिहाइड्रेशन – खांसी के दौरान गला सूख जाने की वजह से कुछ भी निगलने आदि में परेशानी होती है। ऐसी अवस्था में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन चाय, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स की फिर भी मनाही होती है।

प्रोसेस्ड फूड – खांसी के दौरान प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना जरूरी है। ऐसे में व्हाइट ब्रेड, व्हाइट पाश्ता, बेक्ड फूड, चिप्स आदि का सेवन करने की बजाय हरी पत्तेदार सब्जियों और पोषण देने वाले खाद्यों का सेवन करना चाहिए।

फ्राइड फूड्स – फ्राइड फूड्स खांसी में आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं। चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और जंक फूड को खांसी में नहीं खाना चाहिए।

साइट्रस फ्रूट – साइट्रस एसिड से भरपूर फल खांसी को और बढ़ा सकते हैं ऐसे में साइट्रस फलों से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। इसके बदले पानी से भरपूर तरबूज, पाइन एप्पल, आड़ू आदि का सेवन करना चाहिए।


Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या शारीरिक संबंध बनाने से होती है सिर में दर्द की समस्या? यहां पढ़ें जवाब
2 प्रीमैच्योर इजैकुलेशन से निपटने का सबसे बेहतर उपाय है स्क्वीज टेक्नीक, जानें कैसे करें अभ्यास
3 फेफड़ों के खराब होने का संकेत हो सकते हैं ये 5 लक्षण
ये पढ़ा क्या?
X