ताज़ा खबर
 

मटन खाने के बाद इन चीजों के सेवन से बचने की दी जाती है सलाह, हो सकते हैं ये नुकसान

लेकिन मटन खाने वाले लोगों को मटन के साथ कुछ खास तरह की चीजों को खाने से बचना चाहिए। कहा तो यह भी जाता है कि जो लोग मटन खाने के बाद इन चीजों का सेवन करते हैं तो उनका स्वास्थ्य बहुत ही ज्यादा खराब हो सकता है।

मटन खाने के बाद इन चीजों का सेवन कभी ना करें।

लोग अपने स्वाद के अनुसार ही अपना खानपान चुनते हैं। पूरी दुनिया में मांसाहारी भोजन करने वालों की तादाद काफी ज्यादा है। कुछ लोग शाकाहारी और मांसाहारी दोनों खाना पसंद करते हैं। अंडा, चिकन और मटन लोगों के प्रिय मांसाहारी भोजन हैं। खासकर मटन कई लोगों का पसंदीदा मांसाहारी भोजन है। हालांकि देखा जाए तो शाकाहार और मांसाहार दोनों के अपने-अपने फायदे होते हैं। लेकिन मटन खाने वाले लोगों को मटन के साथ कुछ खास तरह की चीजों को खाने से बचना चाहिए। कहा तो यह भी जाता है कि जो लोग मटन खाने के बाद इन चीजों का सेवन करते हैं तो उनका स्वास्थ्य बहुत ही ज्यादा खराब हो सकता है। आईए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें मटन खाने के बाद लेने से बचना चाहिए।

शहद :
मटन हमारे शरीर को गर्म करता है और शहद की तासीर भी गर्म ही होती है। यदि आप शहद का सेवन बकरे के मीट के साथ करेंगे तो यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। कहा तो यह भी जाता है कि मटन और शहद के एक साथ सेवन से आप की जान तक जा सकती है।

दूध:
इस लिस्ट में दूसरा नाम है दूध का। वैसे तो दूध का सेवन हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। दूध में एंटीबायोटिक तत्व भी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। लेकिन कहा गया है कि बकरे का मीट खाने के बाद या उसके पहले दूध के सेवन से बचना चाहिए। इसलिए मीट, मछली या चिकन खाने से पहले दूध कभी ना लें। इससे शरीर पर सफेद दाग भी निकल आते हैं।

चाय:
कई लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत होती है। लेकिन हमें खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत से बचना चाहिए। ऐसा करने से अपच की समस्या बढ़ती है और पेट में जलन भी होने लगती है।

रात के वक्त खाना खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर जाने से बचना चाहिए। खाना खाने के बाद कम से कम 15 मिनट या आधे घंटे तक टहलना काफी लाभदायक होता है। इससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है और नींद भी अच्छी आती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App