scorecardresearch

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ा रहता है तो प्रोटीन वाले इन 5 फूड्स से कर लें तौबा

यूरिक एसिड बढ़ने पर प्रोटीन डाइट का सेवन आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है।

uric acid, protein rich food, Avoid protein rich food
बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर प्रोटीन युक्त चीजों से परहेज करना चाहिए। photo-freepik

यूरिक एसिड का बॉडी में बनना एक सामान्य प्रक्रिया है। यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल होता है जो बॉडी में पाया जाता है। यूरिक एसिड बॉडी में प्यूरीन नाम के प्रोटीन के ब्रेकडाउन से बनता है। आमतौर पर किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी इसे फिल्टर करके बाहर नहीं निकाल पाती तो बॉडी में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। ये बढ़ा हुआ यूरिक एसिड हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है।

यूरिक एसिड बढ़ने से बॉडी में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं जैसे गाठिया की बीमारी, शुगर, हार्ट और किडनी को खतरा बढ़ जाता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर बॉडी उसके बढ़ने के संकेत देने लगती है। यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, उठने-बैठने में परेशानी होना, उंगलियों में सूजन आना, जोड़ों में गांठ की शिकायत होना शामिल है।

यूरिक एसिड बढ़ने से पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द भी होता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर प्रोटीन डाइट का सेवन आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है। कुछ प्रोटीन रिच फूड तेजी से यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं प्रोटीन से भरपूर कौन से फूडस का सेवन यूरिक एसिड बढ़ने पर नहीं करना चाहिए।

डेयरी प्रोडक्ट से करें परहेज: बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर प्रोटीन युक्त चीजों से परहेज करना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट में आप पनीर, छाछ और दही का सेवन करने से परहेज करें इन्हें किण्वन करके तैयार किया जाता है। डेयरी प्रोडक्ट में आप पनीर और मट्ठा का सेवन कर सकते हैं उससे यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा नहीं रहता।

अंडा बढ़ा सकता है यूरिक एसिड: आपका यूरिक एसिड हाई रहता है तो अंडे का सेवन से परहेज करें। अंडे की जर्दी में न्यूक्लिड एसिड होता है जबकि सफेद भाग प्रोटीन से भरपूर होता है जो तेजी से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा सकता है।

दाल और फलिया बढ़ा सकती है यूरिक एसिड: दालें प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। दालों और फलियों में प्योरीन की मात्रा कम से लेकर मध्यम स्तर तक मौजूद होती है जो बॉडी में बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को और ज्यादा बढ़ा सकती हैं।

मूंगफली से करें परहेज: प्रोटीन और फैट से भरी मूंगफली का सेवन यूरिक एसिड के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है। मूंगफली का सेवन करने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ने लगता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है।

शराब से करें परहेज: शराब का सेवन करने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। शराब में प्यूरीन की मात्रा काफी होती है, जो यूरिक एसिड को और ज्यादा रफ्तार से बढ़ाती है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.