scorecardresearch

Navratri Fasting: नवरात्र में फास्ट कर रहे हैं तो इन 3 ड्रिंक से करें परहेज, बढ़ सकता है डिहाइड्रेशन का खतरा, जानिए व्रत में किन बातों का रखें ध्यान

नवरात्र के फास्ट में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप दिन में कम से 2-3 लीटर पानी का जरूर सेवन करें।

Navratri Fasting: नवरात्र में फास्ट कर रहे हैं तो इन 3 ड्रिंक से करें परहेज, बढ़ सकता है डिहाइड्रेशन का खतरा, जानिए व्रत में किन बातों का रखें ध्यान
नवरात्र में उपवास के दौरान एक बार चाय का सेवन पर्याप्त है। photo-freepik

नवरात्र आज यानि सोमवार से शुरू हो चुका है। इस दौरान अगर आप फास्ट रख रहे हैं तो खान-पान का विशेष ध्यान रखें। 9 दिनों तक चलने वाली फास्टिंग में अगर आप डाइट का ध्यान नहीं रखेंगे तो बॉडी में वीकनेस हो सकती है। गर्मी के मौसम में फॉस्ट लम्बा होता है और साथ ही गर्मी भी बेहद परेशान करती है। इस दौरान फास्ट रखने से सबसे ज्यादा खतरा डिहाइड्रेशन का होता है। बरसात में हम पानी कम पीते हैं तो उससे डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक रहता है।

नवरात्र पर अक्सर लोग चाय और कॉफी का सेवन ज्यादा करते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि इस दौरान चाय कॉफी का सेवन आपकी बॉडी में बीमारियां पैदा कर सकता है। चाय कॉफी बॉडी में डिहाइड्रेशर की परेशानी पैदा कर सकती है। बॉडी में डिहाइड्रेशन होने पर आप ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस करेंगे इसलिए फास्ट के दौरान कुछ फूड्स से परहेज करें ताकि बॉडी में पानी की कमी नहीं रहें। आइए जानते हैं कि फास्ट के दौरान किन चीजों से परहेज करना जरूरी है।

चाय-कॉफी के अधिक सेवन से परहेज करें:

फास्ट कर रहे हैं तो पूरा दिन चाय और कॉफी पर निर्भर नहीं रहें। लिक्विड डाइट बॉडी को हाइड्रेट रखती है लेकिन चाय-कॉफी ऐसे लिक्विड फूड है जो बॉडी में डिहाइड्रेशन की परेशानी को बढ़ा सकते हैं। अगर आप फास्ट के दौरान लिक्विड डाइट का सेवन करना चाहते हैं तो पानी, जूस, मट्ठा, लस्सी, नारियल पानी, नींबू पानी और दूध का सेवन करें। ये फूड बॉडी को हाइड्रेट रखते है और बॉडी की वीकनेस को दूर करते हैं। लिक्विड डाइट बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालती है और किडनी के फंक्शन में सुधार करती है।

मीठे ड्रिंक बढ़ा सकते हैं परेशानी:

फास्ट के दौरान अक्सर लोग सोडा, ब्लैक कॉफ़ी, ब्लैक टी, लेमन टी या आइस टी और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इन ड्रिंक का सेवन करने से यूरिन ज्यादा डिस्चार्ज होता है जिसकी वजह से बॉडी में डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है। फास्ट में इन ड्रिंक का सेवन करने से सिरदर्द और ड्राई माउथ की परेशानी हो सकती है।

शुगर ड्रिंक भी बॉडी को करते हैं डिहाइड्रेट:

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए फास्ट के दौरान अक्सर हम दिन में दो से चार बार मीठे जूस का सेवन करते हैं। मीठे जूस में फलों का जूस और आर्टिफिशियल फ्रूट जूस बॉडी में डिहाइड्रेशन की परेशानी पैदा कर सकते हैं। इन ड्रिंक से परहेज करें।

फास्ट के दौरान बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान:

  • फास्ट के दौरान कम से कम 2 से 3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें।
  • नमक रहित छाछ और कम कैलोरी वाले पेय, जैसे कि निम्बू पानी, ग्रीन टी, पुदीने का पानी, इलायची की चाय, स्मूदी और नारियल पानी का सेवन करें।
  • स्मूदी में केले की जगह सेब जैसे फलों का सेवन करना बेहतर होता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 26-09-2022 at 12:42:44 pm
अपडेट