ताज़ा खबर
 

बढ़ती उम्र में रहना है स्वस्थ तो इन चीजों का सेवन करने से बचें

जानते है कुछ ऐसी खान-पान की चीजों के बारे में जिनका सेवन 30 साल की उम्र के बाद न किया जाए तो आपका स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

bread, sell, increased, carcinogenic, cancer, ingredientsप्रतीकात्मक फोटो। (Source: Agencies)

बढ़ती उम्र के साथ खुद को स्वास्थ रख पाना एक कड़ी चुनौती साबित हो जाता है। बढ़ती उम्र में हमारे स्वास्थ्य को कई बार ऐसी चीजों से भी नुकसान पहुंचता है जिनसे हम शायद ही वाकिफ हों। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि किन चीजों के सेवन से हम खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। आइए जानते है कुछ ऐसी खान-पान की चीजों के बारे में जिनका सेवन 30 साल की उम्र के बाद न किया जाए तो बेहतर है।

कॉकटेल- शराब का जरूरत से ज्यादा सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचाता है इस बात से आप परिचित हैं। वहीं बढ़ती उम्र के साथ ही इसका सेवन सेहत के लिए ज्यादा घातक हो जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक बढ़ती उम्र में एल्कोहल का सेवन शरीर के मैटाबोल्जिम को प्रभावित करता है। वहीं उम्र बढ़ने के साथ एल्कोहल की वजह से नींद में बदलाव आता है और यह वजन बढ़ाने का भी काम करता है।

व्हाइट ब्रेड और उससे बने प्रोडक्ट- एक्सपर्ट्स की मानें तो बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर का पाचनतंत्र भी कमजोर पड़ता है। ऐसे में मैदा या फिर रिफाइंड फ्लाउर से बनी कोई भी चीज सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। मैदा ब्रेड पचने में काफी समय लेती है। वहीं इसमें ज्यादा मात्रा में शुगर और ग्लूकोज होता है। हालांकि ब्रेड अमूमन कई घरों में नाश्ते की टेबल का एक अहम हिस्सा बन गया है लेकिन इससे बेहतर होगा कि साबुत अनाज से बनी ब्रेड का सेवन किया जाए। यह वजन काबू में रखने और ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

शुगर फ्री स्नैक्स- कई बार लोगों को गलतफैह्मी होती है कि शुगर फ्री स्नैक्स खाने से उनका वजन नहीं बढ़ता लेकिन यह सच नहीं है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आर्टिफिशियल शुगर से बनी चीजों का सेवन करने से बढ़ती उम्र में लीवर में परेशानी आ सकती है। ऐसे में स्नैक्स का कम सेवन या फिर एवोइड करना ही बेहतर विक्लप है। इसके अलावा माइक्रोवेव में बने बटर पॉपकार्न, क्रीम वाले बिस्कुट और मार्जरिन जैसी चीजों को भी एवोइड करना फायदेमंद होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोटापा कम करने में कारगर है एक्यूप्रेशर, जानिए- कहां-कहां होते हैं इसके पॉइंट
2 दूषित हवा से पड़ता है आपके दिल पर असर, महिलाओं को होता है ज्यादा नुकसान
3 सरसों की खल को शैम्पू की जगह करेंगे यूज तो नहीं गिरेंगे आपके बाल
यह पढ़ा क्या?
X