ताज़ा खबर
 

विश्व परिक्रमा: चीन के हेबेई में कोरोना की फिर दस्तक, प्रतिबंध लागू

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि बीजिंग की सीमा से लगे हेबेई प्रांत में कोरोना विषाणु के कई मामले सामने आए हैं। चीन में हेबेई के शिजियाझुआंग और शिंगताई शहरों में हाल में कोरोना के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है। जिसके मद्देनजर अगले महीने चीनी नव वर्ष से पहले अधिकारियों ने कुछ कड़े प्रतिबंध लागू किए हैं।

Author Updated: January 12, 2021 12:42 AM
coronaसांकेतिक फोटो।

अधिकारियों ने लोगों से यात्रा ना करने की अपील की है, स्कूलों को एक सप्ताह पहले बंद करने को कहा है और व्यापक स्तर पर जांच की जा रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने सोमवार को बताया कि हेबेई में 82 और लोग संक्रमित पाए गए और इनमें संक्रमण के लक्षण भी थे। देशभर में 36 लोग बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए गए हैं।

शिजियाझुआंग और शिंगताई दोनों स्थानों पर सार्वजनिक वाहनों की सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं और स्थनीय लोगों को एक सप्ताह तक उनके समुदायों या गांवों में रहने को कहा गया है। प्रांत के कुछ हिस्सों में पूर्णबंदी भी लगाई गई है और अंतरप्रांतीय यात्रा भी बंद है। काम के लिए बीजिंग आने के वालों को अपनी नौकरी से जुड़े दस्तावेज और चिकित्सकीस रिपोर्ट दिखानी होगी। हेबेई में पिछले आठ दिन में विषाणु के कुल 265 मामले सामने आए हैं और इनमें से कम से कम 181 लोगों में कोई लक्षण नहीं थे। चीन अपने आधिकारिक आंकड़ों में उन मामलों को शामिल नहीं करता, जो बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए जाते हैं।

दुनिया : नौ करोड़ से ज्यादा हुए संक्रमित

दुनियाभर में कोरोना विषाणु संक्रमण के मामले बढ़कर अब नौ करोड़ के पार चले गए हैं और इससे विश्वभर में करीब 20 लाख लोगों की मौत हो चुकी हैं। दुनिया के विभिन्न देशों में संक्रमण के अलग-अलग स्वरूप (वेरिएंट) सामने आ रहे हैं। ‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ के रविवार तक के आंकड़ों के अनुसार, पिछले दस सप्ताह में दुनियाभर में संक्रमण के मामले दोगुने हो गए हैं। कोरोना संक्रमण के मामले अक्तूबर अंत में चार करोड़ 50 लाख हुए थे। ‘जॉन्स हॉप्किन्स’ के अनुसार रविवार दोपहर तक दुनियाभर में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 9,00,05,787 हो गई।

अमेरिका में संक्रमण के दो करोड़ 22 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका में संक्रमण के दुनिया में सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। अमेरिका में सामने आए संक्रमण के मामलों की संख्या भारत से दोगुनी है। भारत में संक्रमण के करीब एक करोड़ पांच लाख मामले सामने आए हैं। भारत संक्रमितों की संख्या के मामले में दूसरे नंबर पर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ब्लैक टी पीने से उम्र बढ़ने पर भी नहीं कम होती याददाश्त, चाय पीने के कई और फायदों का अध्ययन में हुआ खुलासा
2 डायबिटीज़ से हो सकती है फैटी लीवर की बीमारी, इन पांच चीजों को जीवन में करें शामिल, दोनों बीमारियों से रहें दूर
3 Fatty Liver का खतरा दूर करते हैं ये फूड्स, रोज़ खाने से हेल्दी रहेगा लिवर
ये पढ़ा क्या?
X