ताज़ा खबर
 

लीवर को तंदरुस्त रख सकती है ये छोटी सी चीज, जानिए कैसे

लीवर का स्वस्थ रहना स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अश्वगंधा का सेवन आपके लीवर के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है और आपको स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

Author February 11, 2019 11:27 AM
लीवर के लिए अश्वगंधा के लाभ (Source: Dreamstime)

शरीर में लीवर एक महत्वपूर्ण अंग होता है। आप जो भी खाते हैं, पीते हैं, सांस के माध्यम से ऑक्सीजन लेते हैं लीवर उन सभी को प्रोसेस करता है। लिवर शरीर से टॉक्सिन्स निकालता है और जब जरुरी हो तब रक्त का थक्का जमाने में मदद करता है। साथ ही हार्मोन्स को रेगुलेट करने में भी लिवर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लीवर को क्षति पहुंचना स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक हो सकता है। इसके अलावा फैटी लीवर, लीवर डैमेज, लीवर में सूजन आदि की समस्या भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। अश्वगंधा एक उपयोगी हर्ब होता है जो कि लिवर को स्वस्थ रखता है। आइए लीवर के लिए अश्वगंधा के सेवन के लाभों के बारे में जानते हैं।

लीवर को टॉक्सिन्स से बचाता है:
अनहेल्दी खाने का सेवन करने से शरीर में बहुत सारे टॉक्सिन्स चले जाते हैं जो कि लीवर में जमा हो जाते हैं और लीवर की कार्यप्रणाली पर असर डालते हैं। अश्वगंधा का सेवन लीवर को हानिकारक टॉक्सिन्स के बुरे असर से बचाता है और लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

लीवर डैमेज से बचाता है:
एंटी बायोटिक्स का सेवन करने से लीवर को काफी नुकसान पहुंचता है। अश्वगंधा का सेवन करने से लीवर डैमेज का खतरा बेहद कम हो जाता है और लीवर की कार्य प्रणाली बेहतर बनी रहती है।

सूजन को दूर करता है:
अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसका सेवन लीवर की सूजन को कम करता है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना लाभकारी होता है। इसका सेवन दूध के साथ रात को सोने से पहले किया जा सकता है।

फैटी लीवर की समस्या को कम करता है:
एल्कोहल का सेवन करने से लिवर पर हानिकारक असर पड़ता है और फैटी लीवर की समस्या पैदा हो जाती है। फैटी लीवर की समस्या को कम करने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल लाभकारी होता है। बहुत ज्यादा बैली फैट, पीसीओएस, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल लाभकारी होता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App