ताज़ा खबर
 

एसिडिटी और कब्ज से राहत दिलाने में कारगर है पेठा, इम्यूनिटी को भी करता है बूस्ट

पेठे में विटामिन बी 2 मौजूद होता है, जो माइग्रेन की वजह से होने वाले सिरदर्द को ठीक करने में मदद करता है।

ash gourd, petha, ash gourd benefitsपेठे का नियमित सेवन इन समस्याओं से दिला सकता है छुटकारा (फोटो क्रेडिट- वीना ऑनलाइन इंस्टाग्राम)

सब्जी बनाने में इस्तेमाल होने वाला पेठा यूं तो खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। पेठे में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही यह शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करते हैं। पेठे में सोडियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ए, बी, सी, ई, प्रोटीन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। तो आइये जानते हैं कि पेठा किन बीमारियों को दूर करने में कारगर है।

कब्ज और एसिडिटी की समस्या से पेठा दिलाता है राहत: पेठे का जूस एसिडिटी और कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। जो लोग अल्सर की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें भी नियमित तौर पर पेठे के जूस का सेवन करना चाहिए। पेठे की तासीर शीतल होती है, इसलिए इसका जूस सर्दी-जुकाम और साइनस की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी लाभदायक है।

पेठा माइग्रेन के दर्द से दिलाएं निजात: पेठे में विटामिन बी 2 मौजूद होता है, जो माइग्रेन की वजह से होने वाले सिरदर्द को ठीक करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी को करे बूस्ट: देश में कोरोनावायरस एक बार फिर से पैर पसार रहा है, ऐसे में लोगों के लिए अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करना काफी जरूरी हो गया है। पेठे में विटामिन सी मौजूद होता है, जो शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है।

पेट-छाती में जलन और उल्टी: पेठा छाती और पेट की जलन को ठीक करने में भी कारगर है। अगर आपको लगातार उल्टी हो रही है, तो पेठे का जूस या फिर इसका साग बनाकर खाने से लाभ मिल सकता है।

वजन घटाने में लाभदायक: आरामदायक जीवनशैली के कारण आज के समय में वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। ऐसे में बढ़ते हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए आप अपने खाने में पेठे को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि, पेठे में एनोरेक्टिक्स मौजूद होता है, जो भूख को कम करने में मददगार है।

दमे के रोगियों के लिए असरदार: पेठा दमे से ग्रसित मरीजों के लिए रामबाण उपाय है। इस बीमारी से ग्रसित लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। दमे के रोगियों को नियमित तौर पर पेठे का सेवन करना चाहिए, इससे फेफड़ों को फायदा होता है।

Next Stories
1 वजन घटाने में कारगर है मूंग दाल और हरी मटर का सूप, जानिये रेसिपी और बनाने का तरीका
2 Tips For Blood Sugar Level: गर्मियों में इन 5 तरीकों से रखें अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल, जानिये
3 कोरोना: बढ़ते मामले, बढ़ती पाबंदियां
ये पढ़ा क्या?
X