ताज़ा खबर
 

Corona Virus से लगभग 900 मौत, बन सकती है वैश्विक महामारी, दुनिया भर के देशों ने शुरू की तैयारी

Corona Virus Outbreak, Corona Virus can become a Global Disease: WHO के डाइरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया कि एक्सपर्ट टीम सोमवार या मंगलवार को चीन के लिए होगी रवाना। वहीं, चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है

थमने का नाम नहीं ले रहा कोरोना वायरस का कहर, बन सकती है वैश्विक महामारी

Corona Virus Outbreak, Corona Virus can become a Global Disease: चीन में भयानक रूप ले चुकी कोरोना वायरस से अब तक 908 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के अलावा ये वायरस लगभग 31 अन्य देशों को अपने चपेट में ले चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस वायरस को 30 जनवरी को ही ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया था। हालांकि, अब तक कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित नहीं किया गया है। इस बीच, डब्लूएचओ के डाइरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बात करने के बाद अपनी एडवांस्ड इंटरनैशनल एक्सपर्ट्स की एक टीम को चीन भेजने का फैसला किया है ताकि वो वहां की स्थिति और तबाही का पता लगा सकें।

वायरस की गंभीरता का लगेगा अंदाजा: अलजजीरा की खबर के मुताबिक जॉन हॉप्किंस सेंटर फॉर हेल्थ सेक्योरिटी के सीनियर स्कॉलर डॉ. अमेश अदलजा ने बताया कि टीम चीन जाकर वायरस के प्रसार से लेकर इसके गंभीरता को जांचेगी। खबर की मानें तो वायरस के इस हद तक जानलेवा प्रकोप से जुड़े कई सवालों के जवाब ढूंढ़ने में टीम का वहां जाना कारगर हो सकता है। इसके साथ ही आने वाले समय में कोरोना वायरस कितना खतरनाक साबित होगा, ये भी हमें पता चलेगा।

बन सकती है वैश्विक महामारी: भारत, अमेरिका, जापान, जर्मनी जैसे कई देशों में कोरोना वायरस का कहर जारी है। चीन में भी इस वायरस 900 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में विशेषज्ञ आशंका जता रहे हैं कि अभी वायरस और फैलकर कई अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। बीबीसी में छपी एक खबर की मानें तो दुनिया भर की सरकारें कोरोना वायरस से लड़ने की तैयारी कर रही हैं। हालांकि, कोरोना वायरस को अब तक वैश्विक महामारी घोषित नहीं किया गया है लेकिन सभी देशों के स्वास्थ्य विभाग इस संभावना को लेकर सचेत हैं। लगभग हर देश ने वहां के लोगों के लिए हेल्थ और ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर दी हैं। इसके अलावा WHO भी इससे बचने के कई तरीके सोशल मीडिया पर लगातार साझा कर रहा है।

क्या होती है वैश्विक महामारी: रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक महामारी शब्द ऐसी संक्रामक बीमारी के लिए उपयोग में लाया जाता है, जिसके खतरे का एक ही समय में दुनिया भर के लोग सामना कर रहे होते हैं। यह तब फैलती है जब कोई नया वायरस आसानी से लोगों को संक्रमित कर ले और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में इंफेक्शन फैलने लगे। साल 2009 में फैले स्वाइन फ्लू को इसके उदाहरण के तौर पर लिया जा सकता है जिसकी वजह से दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे। खबर की मानें तो कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के सभी मापदंडों को पूरा करता है, साथ ही अब तक इस वायरस का कोई संतोषजनक इलाज और वैक्सीन भी इजाद नहीं हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Corona Virus से पीड़ित हैं या नहीं 15 मिनट में चलेगा पता, जानें इस वायरस के अब तक के अपडेट्स
2 International Epilepsy Day 2020: ट्रीटमेंट गैप हटाने से नहीं पड़ेंगे मिर्गी के दौरे, जानिए क्या है मिर्गी का इलाज
3 International Epilepsy Day 2020: मिर्गी का संभव है इलाज, जानिए इस बीमारी से जुड़े कुछ आम मिथक और इनकी सच्चाई
ये पढ़ा क्या?
X