ताज़ा खबर
 

रोज सुबह नहीं छूटता थकान से पीछा तो डाइट में शामिल करें ये होममेड ड्रिंक, इम्युनिटी भी होगी मजबूत

Immunity Booster: हीमोग्लोबिन की कमी से न केवल थकान बल्कि हेयर फॉल और कमजोर इम्युनिटी से भी लोगों को जूझना पड़ता है

Hemoglobin, RBCs, Red Blood Cells, Tiredness, Immunityइस जूस को पीने से शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बेहतर होने में मदद मिलती है

क्या आपको भी अक्सर सुबह उठने के साथ थकान महसूस होता है? स्ट्रेचिंग, एक्सरसाइज, पूरी नींद के बावजूद भी एनर्जी में कमी महसूस करने को अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं। हालांकि, अगर ये परेशानी कई दिनों तक रहती है, तो जरूरी है कि आप अपनी डाइट की ओर विशेष ध्यान दें। ऐसा इसलिए क्योंकि हेल्दी डाइट प्लान फॉलो नहीं करने से न केवल थकान बल्कि कम हीमोग्लोबिन, कमजोर इम्युनिटी और बाल झड़ने जैसी आम समस्याएं भी हो सकती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स शामिल नहीं करते हैं, उनकी सेहत पर इसका विपरीत असर पड़ने लगता है। ऐसे में घर पर बने इस पेय पदार्थ का सेवन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है –

हीमोग्लोबिन की कमी है इन समस्याओं का कारण: विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग हर समय की थकान से परेशान रहते हैं, उन्हें अपने हीमोग्लोबिन का स्तर अवश्य जांच कराना चाहिए। हीमोग्लोबिन की कमी से न केवल थकान बल्कि हेयर फॉल और कमजोर इम्युनिटी से भी लोगों को जूझना पड़ता है। ऐसे में रोज सुबह इस एनर्जी ड्रिंक को पीने से लोगों का हीमोग्लोबिन बढ़ेगा और ये समस्याएं कम होंगी।

सामग्री:
1 चुकंदर
1 गाजर
एक मुट्ठी धनिया पत्ता
आधा अनार
7 से 8 करी पत्ते
मुट्ठी भर पुदीने के पत्ते
1 टुकड़ा अदरक
आधा नींबू

बनाने की विधि: सभी सामग्रियों को इकट्ठा कर लें। फिर मिक्सर जार में इन्हें डालकर आधा गिलास पानी मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह पीस लें। उसके बाद इसे छलनी से छानकर गिलास में डालें और अंत में कुछ नींबू का रस मिलाकर ताजे-ताजे जूस का सेवन करें।

ये हैं अन्य फायदे: इस जूस को पीने से शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बेहतर होने में मदद मिलती है। खून को साफ करने में भी ये ड्रिंक प्रभावशाली माना जाता है, इसका असर त्वचा पर भी दिखता है। चेहरे पर चमक के साथ झुर्रियों से भी निजात मिलती है। शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी सक्षम है। गाजर और चुकंदर मौजूद होने से ये ड्रिंक दिल के मरीजों को भी लाभ होता है। वहीं, इसमें कैलोरीज भी कम होता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 धुंधला दिखना या ज्यादा थकान हो सकता है डायबिटीज का लक्षण, शरीर में दिखें ये बदलाव तो न करें इग्नोर
2 एसिडिटी से निजात पाने के लिए किचन के इन मसालों को माना जाता है रामबाण
3 तेजी से वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां, जल्द दिखेगा असर
यह पढ़ा क्या?
X