scorecardresearch

जीभ का सफेद दिखाई देना इस विटामिन की कमी का हो सकता है संकेत

Tongue Health: जीभ हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और यह कई मायनों में महत्वपूर्ण है और स्वस्थ रखने के लिए ओरल हाइजीन बहुत जरूरी है।

Health, Fitness, Lifestyle
जीभ पर रेड स्पॉट दिखें तो इसे जियोग्राफिक टंग कहते हैं। (Image: canva)

Tongue Discoloration and Other Changes: हमारी जीभ हमारे स्वास्थ्य का संकेत देती है। इसलिए डॉक्टर आपकी जीभ की जांच करते हैं। अगर हमारे शरीर में कोई कमी है तो उसे जीभ से चेक किया जाता है। अगर हमारे शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो जाए तो यह जीभ के रंग को प्रभावित कर सकता है। जीभ का इस्तेमाल खाना निगलने से लेकर दिमाग में चल रहे विचारों को व्यक्त करने तक के लिए किया जाता है। जीभ की बनावट या रंग में कोई भी बदलाव बीमारी का संकेत है। आइए जानते हैं-

विटामिन बी-12 शरीर के लिए कई तरह से काम करता है। यह हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसका असर महिलाओं की प्रेग्नेंसी पर भी पड़ता है। यह महिलाओं में एनीमिया के लक्षणों को भी कम करता है। लेकिन आज हम इसकी कमी का जीभ पर होने वाले प्रभाव देखने जा रहे हैं।

लाल रंग की मोटी परत और खुरदरी जीभ

मेडिकल न्यूज टुडे मुताबिक लाल रंग की मोटी परत और खुरदरी जीभ बी-12 की कमी के लक्षण हैं। इसे ग्लोसाइटिस कहते हैं। इससे जीभ मोटी और अजीब लगने लगती है। कभी-कभी यह सूजन जैसा दिखता है।

ज्यादातर जीभ सफेद दिखाई देना

जीभ का सफेद होना भी विटामिन बी-12 की कमी का संकेत माना जाता है। इसे ज्योग्राफिक टंग (Geographic Tongue) कहा जाता है। जीभ पर सफेद परत जम जाती है। जीभ का रंग भी पीला पड़ सकता है। जीभ पर दर्दनाक धब्बे भी हो सकते हैं।

जीभ का छाला

मुंह के छाले भी विटामिन बी-12 की कमी का एक अहम लक्षण हो सकते हैं। इससे कभी-कभी जीभ और मुंह में छोटे-छोटे छाले हो सकते हैं। इस रोग में विटामिन बी-12 युक्त आहार लेना आवश्यक होता है। इस डाइट में मटन, मछली, दूध, पनीर, अंडा और कुछ सूखे मेवे शामिल करने चाहिए। यह आहार का मामला है, लेकिन यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर को अवश्य देखें।

जीभ का रंग उड़ जाना

पीली जीभ का मतलब है कि आप एनीमिक हैं। अगर शरीर में आयरन की कमी हो और मुंह के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन न मिले तो जीभ का गुलाबी रंग फीका पड़ जाता है। ब्लड के माध्यम से ही कोशिकाओं और ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचती है। ऐसे में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-03-2023 at 10:33 IST
अपडेट