ताज़ा खबर
 

हृदय को स्वस्थ रखने के अलावा डार्क चॉकलेट के हैं और भी कई स्वास्थ्य लाभ

Benefits of Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं जिससे इंफेक्शन होने का खतरा भी कम होता है। आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट आपके सेहत को किस प्रकार लाभ पहुंचाते हैं।

डार्क चॉकलेट के हैं कई स्वास्थ्य लाभ (Source: File Photo)

Dark Chocolate health benefits: डार्ट चॉकलेट बहुत से लोगों का फेवरेट होता है। लेकिन क्या आपको पता है डार्क चॉकलेट आपको बेहतर स्वाद देने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी एजेंट होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं। इसके अलावा डार्क चॉकलेट में और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं जिससे इंफेक्शन होने का खतरा भी कम होता है। आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट आपके सेहत को किस प्रकार लाभ पहुंचाते हैं।

हेल्दी हार्ट के लिए:
डार्क चॉकलेट खाने से आपके शरीर में हार्ट में ब्लड का फ्लो बेहतर होता है और ब्लड क्लॉट होने से भी बचता है। डार्क चॉकलेट खाने से आर्टरी कठोर नहीं होती है। इस प्रकार यह हार्ट डिजीज या स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

दिमाग के लिए:
डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके मस्तिष्क में ब्लड फ्लो को सही करती है जिससे दिमाग से जुड़ी कई बीमारियों को खतरा कम होता है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट खाने से आपकी याददास्त भी बेहतर होती है। साथ ही तनाव, चिंता जैसी समस्या भी कम होती है।

कैविटी के खतरे को कम करता है:
डार्क चॉकलेट में मौजूद थियोब्रोमीन अधिक मात्रा में होता है जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह इनैमेल को मजबूत बनाने में मदद करता है और दांतों से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी कम करता है। साथ ही डार्क चॉकलेट खाने से कैविटी होने का खतरा भी कम होता है।

हेल्दी स्किन के लिए:
डार्क चॉकलेट में बायोएक्टिव कंपाउंड होता है जो आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा हो सकता है। फ्लेवोनॉल्स त्वचा को सूरज की क्षति से रक्षा कर सकता है, त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकता है और त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App