ताज़ा खबर
 

Ginger Benefits: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के अलावा अदरक के हैं और भी कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए

Ginger for Blood Pressure Control, Blood Sugar, Digestion, Cold and Cough in Hindi: रोजाना अदरक डाइट में शामिल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, साथ ही पाचन और सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं अदरक के अन्य स्वास्थ्य लाभ-

Health Benefits of Ginger, Health Benefits of Ginger in Hindi, Ginger for Blood Pressure, Ginger for Blood Pressure, Ginger for Cholesterol, Ginger for Digestion, Ginger for Cold and Cough, benefits of ginger water,ginger benefits and side effects,Ginger Health Benefits: अदरक के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं

Ginger Health Benefits for Blood Pressure, Digestion, Blood Sugar, Cholesterol: हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट बेहद आवश्यक होती है। इसके अलावा हेल्दी लाइफस्टाइल का होना भी जरूरी होता है। हींग, अजवाइन के अलावा अदरक को भी डाइट में शामिल करना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीसेप्टिक, विटामिन्स, मिनरल्स के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और कई अन्य बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है, साथ ही और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे से दूर रखता हैं। आइए जानते हैं अदरक के स्वास्थ्य लाभ-

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है: अदरक वासोडिलेटर के रूप में काम करता है जिससे ब्लड प्रेशर(दवा के साथ संयोजन में) में सुधार होता है। यह आपके ब्लड वेसेल्स को विस्तारित करता है। यह शरीर में सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए सहायक है, जो पूरे शरीर में ब्लड प्रेशर को कम करता है। रिसर्च में पाया गया है कि अदरक में पोटेशियम और मिनरल होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ब्लड शुगर रेगुलेट करता है: वैज्ञानिकों ने अदरक में कुछ सक्रिय यौगिकों को इंसुलिन और मेटाबॉलिज्म में सुधार के साथ जोड़ा है। अदरक में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इंसुलिन को रेगुलेट कर के शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही ग्लुकोज के लेवल को भी कंट्रोल करता है।

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है: हाई एलडीएल लिपोप्रोटीन(खराब कोलेस्ट्रॉल) हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ होता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स एलडीएल के स्तर पर एक मजबूत प्रभाव डाल सकते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले 85 व्यक्तियों के 45-दिवसीय अध्ययन में, 3 ग्राम अदरक पाउडर ने अधिकांश कोलेस्ट्रॉल मार्करों में महत्वपूर्ण कमी का कारण बना। इसलिए अपनी डाइट में अदरक जरूर शामिल करें।

पाचन बेहतर करता है: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण के अलावा विटामिन्स और मिनरल्स होता है जो पाचन को बेहतर करता है। साथ ही पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। पेट में होने वाले इंफेक्शन को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा कब्ज, दस्त जैसी समस्या को भी कम करता है।

सर्दी-जुकाम में: अदरक में विटामिन्स और मिनरल्स उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो सर्दी-जुकाम को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह सर्दी-जुकाम के कारण होने वाले बलगम को भी कम करता है।

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 Black Pepper Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए काली मिर्च होती है लाभकारी, और भी हैं कई लाभ
2 Cinnamon Side Effects: दालचीनी ब्लड शुगर कंट्रोल करता है, पर इसका साइड इफेक्ट है खतरनाक
3 Ajwain Benefits: अजवाइन कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल, ब्लड प्रेशर और पेट की समस्या में भी है कारगर, जानिए अन्य लाभ
ये पढ़ा क्या?
X