हाई ब्लड प्रेशर के मरीज दूध के साथ अंजीर का करें सेवन, कंट्रोल करने में मिल सकती है मदद

रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ 2 अंजीर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Lifestyle News, Anjeer, High Blood Pressure
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दूध के साथ अंजीर का करें सेवन

वर्तमान समय में ब्लड प्रेशर का बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। काम का प्रेशर, तनाव और अस्वस्थ जीवन-शैली के कारण लोग हाई बीपी के शिकार हो जाते हैं। हाई बीपी को मेडिकल भाषा में हाइपरटेंशन कहा जाता है। जब आर्टरीज की दीवार पर खून का प्रेशर बढ़ जाता है तो यह स्थिति हाई ब्लड प्रेशर कहलाती है। उच्च रक्तचाप के मरीजों को सिर में तेज दर्द, सांस लेने में तकलीफ और नसों में झनझनाहट जैसी समस्याएं महसूस होती हैं। इसके अलावा दिल का दौरा और ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता है।

डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 20 करोड़ से अधिक लोग हाई बीपी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में ब्लड प्रेशर को काबू में रखना बेहद ही जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए सही खानपान और जीवन-शैली में बदलाव की सलाह देते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो अंजीर के साथ दूध का सेवन करने से हाई बीपी की समस्या को कम किया जा सकता है।

अंजीर: पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, मैग्नीशियम, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर और कैल्शियम समेत कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है। वहीं दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है।

इस तरह करें सेवन: इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ 2 अंजीर का सेवन करें। नियमित तौर पर इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहने के साथ ही दिल भी दुरुस्त रहता है।

अंजीर के अन्य फायदे: ब्लड प्रेशर के अलावा अंजीर और दूध का रोजाना सेवन करने से हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। साथ ही जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या है, वह भी ठीक हो सकती है। इसके अलावा वजन बढ़ना, पेट खराब, नींद ना आने की परेशानी और थकान आदि की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। अंजीर स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करती है। नियमित तौर पर अंजीर के सेवन से स्किन ग्लोइंग बनती है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।