ताज़ा खबर
 

जानवर काट ले तो तुरंत दें इस तरह का फर्स्ट एड

चिकित्सक लोगों को अक्सर परामर्श देते हैं कि जानवरों के काटने पर उसे नजरअंदाज किये बिना जितनी जल्दी हो सके उसका उचित इलाज करवाना चाहिए। कई बार ऐसी अनदेखी से हमारे जान पर बन आती है। आज हम आपको बताते हैं कि किसी जानवर के काटने पर आप फर्स्ट एड के लिए क्या कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स – (फेसबुक, @brilliantnannies)

हम लोग सिर्फ इंसानों के बीच नहीं रहते। ऐसे कई जानवर भी हैं, जो हमारे घर के दायरे या उससे बाहर रहते हैं। बहुत-से जानवरों को तो हम बाकायदा पालते भी हैं। लेकिन बिल्कुल आंखों के सामने रहने वाले ये जानवर हमारे लिए खतरा भी साबित हो सकते हैं। कुत्ता, बिल्ली, बंदर, सांप, छिपकली से लेकर छोटे-बड़े कीड़े के काटने/डसने पर अगर हम सही वक्त पर सही इलाज न कराएं तो गंभीर खतरे उत्पन्न हो सकते हैं। चिकित्सक लोगों को अक्सर परामर्श देते हैं कि जानवरों के काटने पर उसे नजरअंदाज किये बिना जितनी जल्दी हो सके उसका उचित इलाज करवाना चाहिए। कई बार ऐसी अनदेखी से हमारे जान पर बन आती है। आज हम आपको बताते हैं कि किसी जानवर के काटने पर आप फर्स्ट एड के लिए क्या कर सकते हैं।

अगर आपको किसी जानवर ने काटा है तो इसे नजरअंदाज कतई ना करें। जानवरों के द्वारा काटे जाने के बाद अगर आपने इलाज में लापरवाही बरती को जल्दी ही इनफेक्शन के लक्षण काटे गए अंग के पास नजर आने लगते हैं। इन लक्षणों में मुख्यत: स्किन का लाल होना, सूजन होना और बहुत ज्यादा दर्द होना शामिल हैं। यह इनफेक्शन इतने गंभीर होते हैं कि इससे आपकी हड्डियों और नसों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अगर आपको जानवर काट लें तो फर्स्ट एड के लिए सबसे पहले किसी एंटीसेप्टिक से कांटे गए जगह (घांव) को अच्छी तरह से साफ करें। घांवों को तुरंत साफ करना इसलिए भी जरुरी है कि क्योंकि इससे इनफेक्शन के साथ-साथ टिशू (उत्तक) के नुकसान को भी कम किया जा सकता है।

इसके बाद इनफेक्शन से बचने के लिए एंटीबायोटिक दवाई का इस्तेमाल जरूरी है। इसके अलावा खतरनाक टेटनस से बचने के लिए इंजेक्शन भी जरूरी है। सबसे अहम बात यह है कि जानवरों के कांटने के बाद बिना समय गंवाए जितनी जल्दी हो सके नजदीकी चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App