ताज़ा खबर
 

बदलते मौसम से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये ड्रिंक्स

Healthy drinks for summer: गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लाभकारी हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन उपयोगी होता है। ऐसे में कुछ स्वादिष्ट ड्रिंक्स का सेवन खुशी-खुशी कर सकते हैं और गर्मी के बुरे प्रभाव से खुद को बचा सकते हैं।

गर्मियो के लिए ड्रिंक्स (Source: Dreamstime)

Healthy drinks for summer: गर्मियों में ठंडे और स्वस्थ पेय पदार्थ आपको राहत प्रदान करते हैं। गर्मियों के दौरान हम अक्सर थकान महसूस करते हैं और हमें ऊर्जा की कमी भी लगने लगती है। ऐसे में हमें ऐसे पेय पदार्थ पीने की इच्छा होती है जो हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं और हमारी थकावट दूर करने में भी मदद करते हैं। इसलिए, ताजगी महसूस करने के लिए ड्रिंक्स आपके लिए बेहतर विकल्प होते हैं। ड्रिंक्स आप आसानी से घर पर बना सकते हैं और यह ना सिर्फ आपको ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि आपके शरीर को कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है। कूलिंग ड्रिंक्स और कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन के बजाय घर पर बनें ड्रिंक्स का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं गर्मियों से राहत दिलाने के लिए किन ड्रिंक्स का सेवन करना लाभकारी होता है।

तरबूज का जूस:
तरबूज के रस में 96 प्रतिशत पानी होता है साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, B6, C आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यहीं कारण होता है कि यह आपको हाइड्रेट रहने के लिए तरबूज का स्वादिष्ट जूस पीना लाभकारी होता है।

नींबू पानी:
नींबू पानी में विटामिन सी होता है जो कि बीमारियों से बचाने के लिए शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इसलिए गर्मियों में नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

नारियल पानी:
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए साधारण पानी की जगह नारियल पानी एक बेहतर विकल्प होता है। यह विटामिन ई से भरपूर है। खुद को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नारियल पानी पिएं।

छाछ:
भारतीय घरों में गर्मी के दौरान छाछ पी जाती है। छाछ दूध से बनी होती है और इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन जैसे स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। छाछ पीने से डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या नहीं होती इसलिए गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए छाछ पीना फायदेमंद होता है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल की खतरनाक बीमारियों को ऐसे कर सकते हैं पता, नई तकनीक पर चल रहा काम
2 शिल्पा शेट्टी बेटे विवान के कम्पलीट न्यूट्रीशन का इस तरह रखती हैं ध्यान
3 Diabetes पेशेंट्स के लिए अमरूद खाना हो सकता है फायदेमंद, जानिए कैसे
ये पढ़ा क्या?
X