ताज़ा खबर
 

बीपी कंट्रोल करने से लेकर कैंसर को दूर रख सकती है मूली, जानिए और क्या हैं फायदे

मूली के सेवन से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं को डैमेज होने से बचाने में मदद मिलती है। मूली में पोटेशियम, फोलेट, राइबोफ्लेविन, नाइसिन, विटामिन के आदि पाएं जाते हैं।

benefits of radish, radish benefits, health news, health benefits, radish, eating radish, health news in hindi, jansattaमूली के सेवन से मिलते हैं कई फायदे

सलाद हो या सब्जी, मूली अधिकतर लोगों को खाना पसंद होती है। इसके सेवन से ना केवल आपके टेस्ट बड्स संतुष्ट होते हैं बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मूली में पोटेशियम, फोलेट, राइबोफ्लेविन, नाइसिन, विटामिन के, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी-6 जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। जानिए और क्या हैं मूली के फायदे।

बीपी कंट्रोल करने में मदद:
मूली में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह रक्त संचार को भी सही रखता है।

पाचन बेहतर:
मूली में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इसके सेवन से आपका पाचन बेहतर होता है और आपको पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है:
मूली में मौजूद विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए वरदान के तौर पर काम करता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाकर आपको बीमारियों से दूर रखता है।

त्वचा को भी रखती है स्वस्थ:
हर रोज मूली के जूस का सेवन करने से त्वचा निखरती है साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे मुंहासे, पिंपल्स आदि नहीं होते।

हाइड्रेटेड रहने में मदद:
मूली में पानी की मात्रा अच्छी होती है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आप मूली का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको पानी की आपूर्ति हो जाएगी।

लाल रक्त कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाती है:
मूली के सेवन से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं को डैमेज होने से बचाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह आपके शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को भी बढ़ाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से लेकर रात को सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने तक, आप हर रोज करते हैं ये बड़ी गलतियां
2 जानलेवा हो सकती है मूंग, मसूर की दाल, FSSAI ने चेताया
3 फ्रिज में आलू रखना हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों
ये पढ़ा क्या?
X