scorecardresearch

Weight Loss Diet: वजन कम करने में बेहद असरदार है दूध का सेवन, जानिए कैसे वजन करता है कंट्रोल

दिन में सुबह और रात को दूध का सेवन करके आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं।

Weight Loss Diet: वजन कम करने में बेहद असरदार है दूध का सेवन, जानिए कैसे वजन करता है कंट्रोल
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करें जिद्दी से जिद्दी मोटापा से भी निजात मिलेगी। photo-freepik

बढ़ता वजन लोगों को बेहद परेशान करता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खें आजमाते हैं। वर्कआउट करते हैं, डाइट पर कंट्रोल करते हैं, कुछ लोग भूखे भी रहते हैं फिर भी उनका मोटापा कम नहीं होता। मोटापा को कम करने के लिए आजकल लोग बैरिएट्रिक सर्जरी का भी सहारा लेते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि हेल्दी तरीके से भी आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनसे कम कैलोरी मिले और पेट भी भरा रहे।

आप भी बढ़ते मोटापा से परेशान हैं तो डाइट में दूध का सेवन करें। दूध का सेवन करने से तेजी से मोटापा को कम किया जा सकता है। प्रोटीन, कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर दूध “संपूर्ण आहार” माना जाता है। एक पूरा गिलास दूध पीने से रात को अच्छी नींद आती है और सेहत भी अच्छी रहती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करें जिद्दी से जिद्दी मोटापा से भी निजात मिलेगी।

रिसर्च के मुताबिक दूध कैसे वजन कम करता है:

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, दूध सहित डेयरी उत्पाद आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाते हैं। अध्ययन में प्रमुख लेखक दानित आर. शहर ने बताया है कि डाइट में डेयरी उत्पाद से प्राप्त कैल्शियम का सेवन और विटामिन डी दोनों ही वजह को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

दूध कैसे मोटापा कम करते हैं जानिए रिसर्च:

शोध के मुताबिक रिसर्च में शामिल जिन लोगों ने रोजाना दूध का सेवन नहीं था उनकी बनिस्बत रोजाना दूध पीने वालों का लगभग 5.4 किलोग्राम वजन कम नोट किया गया। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि प्रति दिन अधिक दूध का सेवन करने वाले प्रतिभागियों ने छह महीने के अंत में लगभग 5.4 किलोग्राम वजन कम किया। जिन्होंने बहुत अधिक डेयरी खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं किया था उन्होंने दो सालों में सिर्फ 3.1 किलोग्राम ही वजन को कम किया था।

दूध पीने के बॉडी को फायदे

अध्ययनों से पता चलता है कि दूध में कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-डी, विटामिन बी12 और पोटेशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

दूध एक बेहतर सप्लीमेंट भी होता है। दिन में सुबह और रात को दूध का सेवन आपकी बॉडी को हेल्दी रखेगा और वजन को भी कम करेगा।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट